logo
राजस्थान में भारी बारिश की संभावना, 4 दिन सक्रिय रहेगा मानसून ​​​​​​​
प्रदेश में दो-तीन स्थानों पर किसी भी समय अति भारी बारिश की संभावना है
 
rain

Rajasthan Monsoon Update :

Mhara Hariyana News, Jaipur। 


Rajasthan Monsoon Update : राजस्थान में जाता हुआ मानसून भी खूब मेहरबान है। अगले चार से पांच दिन तक पांच संभागों में बारिश की संभावना  है। प्रदेश में दो-तीन स्थानों पर किसी भी समय अति भारी बारिश की संभावना है। कई स्थानों पर तेज हवाओं का जोर भी रह सकता है। कुल मिलाकर सितंबर September के अंत तक बादल जमकर बरसेंगे, उसके बाद राजस्थान से सभी भागों से मानसून विदाई लेगा। बतादें कि पिछले साल मानसून ने अक्टूबर के पहले पखवाड़े में विदाई ली थी।

 
बना कम दबाव का क्षेत्र
बगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश व आसपास के क्षेत्रों के ऊपर बना हुआ है इसके अगले 24 घंटे के दौरान पश्चिमी-उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ने की संभावना है। इस तंत्र के प्रभाव से आगामी चार-पांच दिन पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में मानसून के पुनः सक्रिय होने व जयपुर, भरतपुर, कोटा, उदयपुर व अजमेर संभाग के अधिकतर भागों में हल्की से मध्यम बारिश होने की प्रबल संभावना है।

इन संभागों में भारी  बारिश
मौसम केन्द्र जयपुर की माने तो अगले तीन दिन के भीतर भरतपुर व कोटा संभाग के जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश और 22 सितंबर (गुरुवार) को एक-दो स्थानों पर अति भारी बारिश भी होने की संभावना है। साथ ही मेघगर्जन, बिजली चमकने और 40 किलोमीटर की रफ्तार से अचानक तेज हवाएं भी चलने की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग के पूर्वी भागों में छुटपुट स्थानों पर हल्के मध्यम दर्जे की बारिश, मेघगर्जन के साथ आगामी तीन-चार दिनों के दौरान होने की संभावना है।


शेखावाटी में बदला मौसम
विदाई से पहले मानसून ने शेखावाटी के कुछ इलाकों में मेहर बरसाई है। हालाकि लाखों किसान एक अच्छी बारिश की आस लगाए बैठे हैं। माना जा रहा है कि तीन से चार दिन के भीतर शेखावाटी में मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है, जिसके चलते खरीब की फसलों को संजीवनी मिलेगी।


देश में बारिश का हाल
स्काईमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, उत्तर प्रदेश मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ और ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। उत्तर मध्य महाराष्ट्र और बिहार में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड, पूर्वी राजस्थान, दिल्ली, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और तेलंगाना, विदर्भ, हरियाणा और उत्तरी पंजाब के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। गंगीय पश्चिम बंगाल, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश संभव है।