logo

Business Idea 2024: इस पौधे की खेती सच में कर देगी अमीर, लागत मात्र15 हजार में होगा ये धांसू बिजनेस साथ में मोटा फ़ायदा

 
Business Idea 2024: इस पौधे की खेती सच में कर देगी अमीर, लागत मात्र15 हजार में होगा ये धांसू बिजनेस साथ में मोटा फ़ायदा 
WhatsApp Group Join Now

New Delhi : नौकरी के साथ बिजनेस कर आप अच्छे से अपने घर का खर्चा निकाल सकते है और साथ ही अच्छी बचत भी कर सकते है। यदि आप किसान हैं और किसी ऐसी चीज की खेती करना चाहते हैं जो आपके कम लागत में बेहतर बेनिफिट दें तो हमारे पास एक बढ़िया बिजनेस आइडिया (Business Idea) है. आज हम आपको एक ऐसे खेती के बारे में बताएंगे, ज‍िसमें आपको ज्‍यादा न‍िवेश नहीं  करना होगा.

आप नौकरी करने के साथ-साथ ही इस बिजनेस पर ध्यान दे सकते हैं. दरअसल, हम बात कर रहे हैं तुलसी की खेती के बारे में. आध्यात्मिक और आयुर्वेदिक महत्व रखने वाले इस पौधे की खेती से आप कम समय में मोटा पैसा कमा (Basil plant farming) सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे करें बेसिल फॉर्मिंग...

इतनी है तुलसी के पौधों की डिमांड

तुलसी के पौधे से बनी दवाओं (medicines made from basil plant) की पहले बहुत ज्यादा डिमांड रहती थी, लेकिन कोरोना महामारी के बाद लोग अब इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग करने पर ध्‍यान दे रहे हैं. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली आयुर्वेदिक दवाओं में तुलसी का प्रयोग किया जाता है. इसलिए तुलसी की डिमांड बढ़ रही है.

ऐसे करें तुलसी के पौधों की रोपाई

जानकारी के लिए बता दें कि तुलसी की खेती जुलाई महीने में होती है. सामान्य पौधे को 45x 45 सेंटीमीटर की दूरी पर लगाना चाह‍िए. वहीं, RRLOC 12 और RRLOC 14 प्रजाति के पौधों के लिए 50x50 सेंमी की दूरी रखनी चाहिए. रोपाई के बाद इन पौधों को सिंचाई (watering plants) जरूरी होती है.

एक्‍सपर्ट्स की राय माने तो आपको तुलसी के पौधों की कटाई (harvesting basil plants) से 10 दिन पहले इनकी सिंचाई बंद कर देनी चाहिए. पौधे के बड़े होने पर इसकी कटाई की जाती है. पौधे पर फूल आने लगते हैं तो इनसे मिलने वाले ऑयल की मात्रा कम होने लगती है. ऐसे में इस बात की ध्यान रखें कि इन पौधों की समय से कटाई कर देनी.

इतनी आएगी लागत और मुनाफा

अच्छी बात तो यह है कि तुलसी की खेती (basil cultivation) के लिए आपको न तो बहुत ज्यादा पैसा लगाना पड़ेगा और न ही बहुत ज्यादा जमीन चाहिए होगी. आपको केवल 15,000 रुपये इस बिजनेस की शुरुआत में लगाना होगा. 

ऐसे करें पौधों की बिक्री 

बिक्री के लिए आप सीधा मंडी में जाकर तुलसी के पौधों को बेच (sell basil plants) सकते हैं. वहीं, अगर आप कॉन्ट्रेक्ट फार्म‍िंग करने वाली दवा कंपनी या एजेंसियों को पौधे बेचते हैं तो बेचने के लिए परेशान नहीं होना होगा, क्योंकि इन कंपनियों को तुलसी की डिमांड ज्यादा रहती है.

नही करना होता कटाई के लिए ज्‍यादा इंतजार 

आपको बता दें कि तुलसी का पौधा (Tulsi plant) महज 3 महीनों में तैयार हो जाता है. इसकी फसल लगभग 3-4 लाख रुपये तक बिकेगी. आयुर्वेदिक दवा बनाने वाली कंपनियां कॉन्ट्रैक्ट पर खेती कराती हैं. आप कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग के जरिए अपना व्यापार शुरू करेंगे तो और भी अच्छा रहेगा.