New Bajaj Qute Car: भूल जाओगे Nano-Alto, बजाज ले आई मोटरसाइकिल से सस्ती कार, गाड़ी की Milage है सबसे धांसू, देखे फोटोज 

Cheapest Car in india: पॉपुलर दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी बजाज ने बाजार में कुछ समय पहले अपनी Bajaj Qute को लॉन्च किया था. अभी तक यह सिर्फ कमर्शियल यूज के लिए ही उपलब्ध थी. लेकिन जल्द ही इसे प्राइवेट बायर्स भी खरीद सकेंगे.
 

Bajaj qute car: देश में सस्ती कारों की डिमांड हमेशा से रही है. कभी टाटा ने आम लोगों के लिए अपनी Tata Nano को लॉन्च किया था, जिसका नाम आज तक लोगों के दिमाग में है. वहीं मारुति की ऑल्टो को भी ग्राहकों का शानदार प्यार मिलता रहा है. अब आपके पास एक और ऑप्शन जुड़ने जा रहा है. पॉपुलर दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी बजाज ने बाजार में कुछ समय पहले अपनी Bajaj Qute को लॉन्च किया था. अभी तक यह सिर्फ कमर्शियल यूज के लिए ही उपलब्ध थी. लेकिन जल्द ही इसे प्राइवेट बायर्स भी खरीद सकेंगे. यानी आप किसी अन्य बाइक या कार की जगह बजाज क्यूट को ले पाएंगे. 

दरअसल, बजाज की क्यूट एक क्वॉड्रीसाइकल (quadricycle) सेग्मेंट में आती है. यह सेगमेंट थ्री-व्हीलर और फोर-व्हीलर के बीच में रखा गया है. इस खास सेगमेंट की वजह से ही कंपनी को इसे लॉन्च करने में लंबा समय लग गया और 2018 में इसकी लॉन्चिंग की गई. कंपनी इसे ऑटो रिक्शा के विकल्प के तौर पर लाई थी और इसकी कीमत 2.48 लाख रुपए रखी गई थी. इसमें ऑटो रिक्शा की तरह ही 3 लोगों के बैठने की सुविधा है. खास बात है कि इसमें एक रूफ दी गई है, कंफर्टेबल राइडिंग मिलती है और बेहतर प्रोटेक्शन भी दी गई. 

बाइक की जगह खरीद सकेंगे कार


वर्तमान समय में बजाज क्यूट सिर्फ कमर्शियल यूज के लिए ही उपलब्ध है. हालांकि जल्द ही इस देश में प्राइवेट इस्तेमाल के लिए भी खरीदा जा सकेगा. बजाज को आखिरकार प्राइवेट/नॉन-ट्रांसपोर्ट कैटेगरी में Qute के लिए अप्रूवल मिल गया है. इसकी टॉप स्पीड अभी भी 70 किमी/घंटा तक सीमित रहने की उम्मीद है. हालांकि पावर 10.8 hp से बढ़कर 12.8 हो गई है. 

नए अवतार में अब इसका वजन भी 17 किलोग्राम बढ़ गया है. पेट्रोल और सीएनजी दोनों ऑप्शन में आती है. पेट्रोल इंजन में इसका वजन 451 किग्रा. और सीएनजी के साथ 500 किग्रा था. एक्स्ट्रा 17 किलो वजन स्टैंडर्ड विंडो और एयर कंडीशनिंग की वजह से हो सकती है. 

इसमें ड्राइवर समेत चार व्यक्तियों के बैठने की व्यवस्था होगी. Bajaj Qute 4W में 216 cc सिंगल-सिलेंडर इंजन है, जो 10.8 हॉर्सपावर और 16.1 Nm का टार्क जेनरेट करता है. पावर 2 बीएचपी बढ़कर 12.8 बीएचपी हो गई है और टॉर्क पहले जैसा ही रहेगा.