सावधान !  कोई अपराधिक प्रवृत्ति का व्यक्ति आपके घर ,दुकान या संस्थान में ना बैठा हो। 

 

सिरसा

आपका किराएदार या घरेलू नौकर अपराधिक प्रवृत्ति का भी हो सकता है या फिर किसी अपराधिक वारदात का वाछिंत आरोपी भी हो सकता है,इसलिए पूरी सतर्कता बरतें तथा पुलिस वेरीफिकेशन अवश्य करवाएं।  पुलिस अधीक्षक उदय सिंह मीना ने कहा कि अपराध व अपराधियों पर और अधिक कारगर ढंग से अंकुश लगाने के लिए किरायेदारों व घरेलू नौकरों की पुलिस वेरिफिकेशन कराना अत्यंत जरुरी है । पुलिस अधीक्षक ने  कहा कि कई बार कुछ अपराधिक प्रवृत्ति के लोग आकर अपराध को अंजाम देने के लिए मकान किराए पर लेते है, और किराएदार बनकर चोरी,डकैती,लूट व बलात्कार जैसी घटनाओं का षड्यंत्र रच वारदात को अंजाम देते हैं ।

     पुलिस अधीक्षक उदय सिंह मीना ने कहा है कि अब मकान या दुकान मालिकों को  किराएदार या नौकर रखने से पहले पुलिस वेरिफिकेशन करवाना होगा । उन्होंने कहा कि पुलिस सत्यापन में लापरहवाही बरतनें पर मकान तथा दुकान मालिकों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी । कई बार मकान मालिकों तथा दुकानदारों द्वारा  नौकरों और किरायेदारों का वेरिफिकेशन न करवाए जाने के कारण अक्सर बड़ी आपराधिक घटनाएं हो जाती है, जिस कारण से पुलिस को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है ।  जिला पुलिस प्रशासन की ओर से आमजन से अपील करते हुए कहा गया है कि घर में रह रहे किरायेदारों तथा फैक्ट्री होटलों, ढाबों इत्यादि पर काम कर रहे व्यक्तियों की पुलिस वेरिफिकेशन जरूर करवाएं क्योंकि कुछ अपराधी किस्म के व्यक्ति बाहर से आकर किराए पर रहकर अपराध को अंजाम देकर भाग जाते हैं । अपराध करने वाले व्यक्ति का रिकॉर्ड न तो मकान, फैक्ट्री, होटल तथा ढाबा मालिकों के पास होता है और न ही पुलिस के पास होता है,इसलिए अगर पुलिस के रिकॉर्ड में ऐसे लोगों की जानकारी पहले से ही मौजूद रहेगी तो अपराध करने वाले व्यक्ति की  पहचान करने और उसे पकड़ने में आसानी हो जाएगी और वह किसी भी सूरत में बच नहीं पाएगा  । 

     पुलिस अधीक्षक उदय सिंह मीना ने कहा कि किराएदार व नौकर का सत्यापन करवाने से आपको भी पता चल जाता है कि जो व्यक्ति आपके पास किराए पर रह रहा है या नौकरी कर रहा है, वह किस प्रवृत्ति का है । उन्होंने कहा कि सुरक्षा की दृष्टि से बाहर से आए हुए किरायेदारों व नौकरों की पुलिस वेरिफिकेशन करवा कर संबंधित पुलिस थाना में रिकॉर्ड जमा करवाने में पुलिस का सहयोग करें ।  संबंधित पुलिस थाना में जाकर फार्म जमा करवाकर भी पुलिस वेरिफिकेशन करवा सकते हैं । पुलिस अधीक्षक श्री उदय सिंह मीना ने कहा कि पुलिस द्वारा किरायेदारों व नौकरों की वेरिफिकेशन हेतु समय-समय पर विशेष अभियान चलाया जा रहा है, जो कि आगे भविष्य में भी लगातार जारी रहेगा है।  उन्होंने बताया कि  पुलिस वेरिफिकेशन करवाने से यह भी पता चलता है कि किराएदार व घरेलू नौकर किसी आपराधिक मामले का आरोपी तो नहीं है । पुलिस अधीक्षक ने कहा किसंस्थान,,फैक्ट्रियों,रेस्टोरेंट व ठेकेदारों के पास जितने भी लोकल तथा बाहरी राज्यों के कर्मचारी हैं, उनकी पुलिस वेरिफिकेशन करवा कर ही काम पर रखें तथा उनका आधार कार्ड भी मालिक के पास होना चाहिए । पुलिस अधीक्षक उदय सिंह मीना ने कहा कि यदि किरायेदार व घरेलू नौकर किसी भी अपराधिक वारदात में शामिल होना पाया जाता है,तो मालिकों के खिलाफ  भी कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इसलिए जिम्मेदार नागरिक होने के नाते  किरायेदार तथा घरेलू नौकरों का सत्यापन करवाऐं क्योंकि ऐसा करने से आप सुरक्षित रहेंगे तथा भविष्य में किसी भी प्रकार की अपराधिक वारदात की पुनरावृति नही हो पाएगी ।