सनकी युवक ने गौरैया को मार, घोंसला जलाकर फेसबुक पर पोस्ट डालने वाले पर कार्रवाई करेगा वन विभाग
 

पर्यावरण प्रेमी गजेंद्र यादव ने उसकी इस करतूत की जानकारी वन विभाग को दी
 

Mhara Hariyana News, Bagaha
बगहा में एक सनकी युवक ने गौरैया को पहले मार डाला फिर उनका घोंसला जला दिया। इसके बाद उसने अपने फेसबुक अकाउंट आदित्य पांडेय महाबाहुबली पर गौरैया को मारते और घोंसला जलाते फोटो-वीडियो शेयर किए। इन फोटो के साथ उसने शनिवार 11 मार्च को लिखा कि गौरैया...इसकी मौत मेरे ही हाथों लिखी थी।

एक दिन पहले भी उसने पोस्ट किया था उसमें आदित्य ने लिखा कि चिड़िया का घोंसला जल गया। गौरैया को मारने के चलते जब आदित्य की आलोचना शुरू हुई तो उसने एक पोस्ट डालकर लिखा कि इस चिड़िया को मैंने नहीं मारा। अपने आप मरी है।

सोशल मीडिया पर फोटो डालने के बाद एक पर्यावरण प्रेमी गजेंद्र यादव ने उसकी इस करतूत की जानकारी वन विभाग को दी। साथ ही विभाग से कार्रवाई की मांग की है।

हर साल बनाया जाता है विश्व गौरेया दिवस
गौरैया को बचाने के लिए भारत सरकार ने इनके रहने के लिए ‘इको-फ्रेंडली बर्ड होम’ नाम के घोंसले बनाए हैं। इतना हीं नहीं 2012 में गौरैया पक्षी को दिल्ली सरकार द्वारा राष्ट्रीय पक्षी का दर्जा दिया गया था। इसके बाद वर्ष 2013 में बिहार सरकार ने भी गौरैया पक्षी को राष्ट्रीय पक्षी का दर्जा दिया।

एक रिपोर्ट के अनुसार, गौरैया की संख्या में 60-80 प्रतिशत की कमी आई है। इस पक्षी के संरक्षण के लिए वैश्विक स्तर पर “विश्व गौरैया दिवस” मनाया जाता है।

गौरैया से 10 प्रकार के वास्तु दोष हो जाते हैं दूर
गौरैया के घर और आसपास रहने से पॉजिटिव एनर्जी मिलती है। वास्तु शास्त्र के मुताबिक, गौरैया जिस घर में अपना घोंसला बनाती है, उस घर से स्वतः ही 10 प्रकार के वास्तु दोष दूर होते है। 
धर्म पुराणों के अनुसार भी गौरैया साहस और सावधानी के प्रतीक के रूप में माना जाता है। यह पक्षी जीवन की परेशानियों में साहस दिखाना सिखाता है। साथ ही खुशियों की अहमियत याद दिलाने के लिए भी इस पक्षी को जाना जाता है।