Delhi में High Alert: हर G20 आयोजन स्थल पर विशेष तैनाती, आतंकवाद से निपटने के लिए हैं Security के पुख्ता इंतजाम

 

Mhara Hariyana News, New Delhi 
जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए Security के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। सात से 10 सितंबर तक Delhi High Alert पर रहेगी। बड़े आयोजन स्थलों की कमान Delhi Police के विशेष आयुक्त स्तर के अधिकारी के पास होगी।

जिन होटलों में राष्ट्राध्यक्ष ठहरेंगे, वहां की जिम्मेदारी Police उपायुक्त स्तर के अधिकारी के पास होगी। Delhi Police के विशेष Police आयुक्त (प्रोटेक्टिव सिक्यूरिटी डिवीजन) मधुप तिवारी ने Delhi Police की ओर से शुक्रवार को जी-20 की Security को लेकर आधिकारिक जानकारी दी।

मधुप तिवारी के मुताबिक, आतंकी वारदात को रोकने के लिए हर तरह के इंतजाम किए गए हैं। साथ ही इस बात पर भी विशेष ध्यान है कि Security इंतजामों के चलते आम लोगों को कम से कम परेशानी हो। विशेष Police आयुक्त ने बताया होटल के कुछ ग्रुप की Security की जिम्मेदारी व निरीक्षण का जिम्मा विशेष Police आयुक्त स्तर के अधिकारी को सौंपा गया है।

होटल के कमांडर बनाए Police उपायुक्त की सहायता के लिए संयुक्त Police आयुक्त व अतिरिक्त Police उपायुक्त स्तर के अधिकारी उपलब्ध रहेंगे। आतंकी व किसी अन्य वारदात को रोकने के लिए हर तरह की सावधानी बरती जा रही है।

मधुप तिवारी ने कहा कि जी-20 सम्मेलन आजाद भारत का सबसे बड़ा कार्यक्रम होने जा रहा है। इसलिए Delhi में Security को व्यापक इंतजाम किए गए हैं। एयरपोर्ट, कारकेड मैनेजमेंट, होटल आदि की Security के साथ-साथ आतंकी व शरारती तत्वों की वारदात को रोकने के लिए Security का हर कदम उठाया गया है।

इस तरह के बड़े आयोजनों के लिए Delhi Police के पास पर्याप्त मैन पावर नहीं है। इसके लिए कई एजेंसियों से सहयोग मिला है। ये सहयोग मैनपावर, आधुनिक उपकरण व गाड़ियों के रूप में मिला है।

मधुप तिवारी के मुताबिक, जी-20 के लिए जो स्टाफ तैनात किया गया है उसे रोलबेस माइक्रो फक्शनिंग लेवल की ट्रेनिंग दी गई है। स्टाफ की लगातार ब्रीफिंग की जा रही है। ड्यूटी पाइंट के जरिये जागरूक व आगाह किया गया है। उन्होंने कहा कि Delhi Police व उसका पूरा स्टाफ इस आयोजन के लिए पूरी तरह तैयार है। लगातार कारकेड, डी-ब्रीफिंग व ड्यूटी पाइंट पर तैनाती की रिहर्सल की जा रही हैं।