हरियाणा में Alert, केंद्र ने RAF की पांच कंपनियां भेजीं, चार जिलों में आज School बंद

 

Mhara Hariyana News, Chandigarh
Nuh में हुए दंगे के बाद डीजीपी पीके अग्रवाल और CID प्रमुख ADGP आलोक मित्तल Mewat पहुंच गए हैं। स्थिति को देखते हुए प्रदेशभर में Police को Alert कर दिया गया है। सभी एसपी को सतर्क रहने, संवेदनशील गांवों, कस्बों व शहरों में कड़ी निगरानी और सुरक्षा का आदेश दिया है। 
Intelligence department की विंगों को भी अपने-अपने क्षेत्र में तमाम गतिविधियों पर नजर रखने के लिए कहा गया है। CID चीफ की ओर से जारी निर्देशों में Social Media पर भी नजर रखने के लिए कहा गया है, अगर कोई भड़काऊ पोस्ट करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई का आदेश दिया गया है। 
उधर, नहूं में कर्फ्यू लगा दिया गया है। Nuh और फरीदाबाद में बुधवार तक इंटरनेट सेवा भी बंद रहेगी। गुरुग्राम, फरीदाबाद, पलवल और Nuh में मंगलवार को School बंद रहेंगे। Nuh और पलवर जिले में दसवीं कंपार्टमेंट और dled की परीक्षा रद्द कर दी गई है। 

दूसरे समुदाय के युवकों ने किया पथराव और बवाल: CED
हरियाणा Intelligence department की रिपोर्ट के मुताबिक नलहड़ के शिव मंदिर से फिरोजपुर झिरका तक निकाली जाने वाली जलाभिषेक यात्रा में शामिल श्रद्धालुओं और Police पर दूसरे समुदाय के कुछ शरारती तत्वों ने पत्थरबाजी की। इसके अलावा वहां से गुजर रहे वाहनों को भी क्षतिग्रस्त किया और आग लगा दी।

भिवानी एसपी को Nuh का अतिरिक्त चार्ज
हरियाणा सरकार के प्रवक्ता के अनुसार जिला प्रशासन की पहल पर देर रात Nuh में दोनों समुदाय के बीच बैठक हुई। इसमें प्रशासनिक अधिकारियों के साथ विधायक आफताब अहमद, पूर्व विधायक जाकिर हुसैन, जिला प्रमुख जान मोहमद, नरेंद्र शर्मा समेत कई लोगों ने भाग लिया। मंगलवार सुबह 11 बजे एक बार फिर दोनों समुदायों की बैठक कराई जाएगी। इसके अलावा भिवानी के एसपी नरेंद्र बिजारणिया को Nuh जिले की अतिरिक्त जिम्मेदारी दी गई है। नरेंद्र बिजारणिया ने Nuh पहुंचकर चार्ज संभाल लिया है।

केंद्र सरकार ने दिया सुरक्षा बल
Nuh में शांति व्यावस्था कायम करने के लिए हरियाणा सरकार के आवेदन पर केंद्र सरकार ने rapid action force की पांच कंपनियां तत्काल भेज दी हैं। इसके अलावा सीआरपीएफ की चार कंपनियां (दो महिला कंपनियां), rapid action force की सात, बीएसएफ की दो और आईटीबीपी की दो कंपनियां और दी जाएंगी। जम्मू, अहमदाबाद और प्रयागराज से इन कंपनियों को Nuh के लिए रवाना कर दिया गया है।