पानी के Bills में 25 % की बढ़ोतरी का निर्णय वापस, CM के आदेश के बाद HSVP बैकफुट पर

 

Mhara Hariyana News, Chandigarh
हरियाणा सरकार के हस्तक्षेप के बाद हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (HSVP) ने पेयजल की दरों में 25 % बढ़ोतरी को वापस लेने का निर्णय लिया है। चालू वित्तीय वर्ष में सिर्फ पांच % की बढ़ोतरी की जाएगी। HSVP सोमवार तक इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी करेगी। HSVP ने पिछले महीने पानी के Bills में अचानक 25 % की बढ़ोतरी कर दी थी। इससे सेक्टरवासियों में HSVP के खिलाफ भारी रोष था।

पिछले महीने HSVP ने बिना नोटिस दिए साल 2018 के आदेशों को लागू करते हुए सेक्टरों में 5 % प्रतिवर्ष के हिसाब से पानी के रेटों में सीधे 25 % की बढ़ोतरी कर दी थी। नए रेटों के हिसाब से सेक्टरवासियों को बिल भी जारी कर दिए थे। पिछले महीने जब बिल आए तो लोग परेशान हो गए। एक कनाल घरों के बिल आठ से दस हजार रुपये आए। वहीं छोटे घरों में पांच हजार रुपये तक बिल आए। 

HSVP की ओर से सफाई दी गई कि साल 2018 में प्रतिवर्ष पांच % रेट बढ़ाने का निर्णय लिया गया था। कोरोना महामारी की वजह से बीच के सालों में रेटों में बढ़ोतरी नहीं की गई थी। विभाग ने पिछले सालों के बकाया को एक साथ जोड़कर जून में बिल भेज दिए थे। विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने पानी के बढ़े रेटों को कम करने का आग्रह किया था।

सेक्टर एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष Kuldeep Vats ने कहा कि सरकार ने 20 % की बढ़ोतरी को कम करने का निर्णय लिया है इसलिए एसोसिएशन की मांग है कि पुराने Bills को तुरंत प्रभाव से रद्द करते हुए, प्रदेश के सभी सेक्टरों में नये सिरे से घटी हुई दरों से बिल बांटे जाने चाहिए। जो उपभोक्ता पुरानी दरों पर ज्यादा राशि का बिल भर चुके हैं। उनकी राशि रिफंड की जाए अथवा आगामी Bills में एडजस्ट किया जाए।