Manipur violence पर swati maliwal ने की President’s Rule की मांग, CBI करे इन मामलों की जांच

 

Mhara Hariyana News, New Delhi 
Manipur में चल रही हिंसक झड़पों के संबंध में Delhi Women's Commission ने president को अंतरिम report भेजी है। उन्होंने report में कहा है कि Manipur मई 2023 से जातीय संघर्षों से जूझ रहा है, जिसके परिणामस्वरूप बड़ी संख्या में लोगों की जान चली गई, कई घर, सांस्कृतिक स्थल और धार्मिक स्थल नष्ट हो गए और अनगिनत परिवारों का विस्थापन हो गया। इस कारण राज्य में president शाासन लगाया जाए।

Swati maliwal ने किया था Manipur का दौरा
Delhi Women's Commission की अध्यक्ष swati maliwal ने महिलाओं के साथ यौन violence को दर्शाने वाले वायरल वीडियो के सामने आने के बाद अपनी सहयोगी वंदना सिंह के साथ 23 जुलाई को चुराचांदपुर, मोइरांग, कोंगपोकपी और इंफाल जिलों सहित violence प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया था और violence से प्रभावित लोगों से बातचीत की थी। इस दौरान उन्होंने राज्य के Governor से भी मुलाकात की थी।

Manipur में President’s Rule लगाने की मांग की
उन्होंने president को 24 अंतरिम सिफारिशें दी है, इनमें राज्य में President’s Rule लगाना, CM का इस्तीफा और स्थिति का आकलन करने व राज्य में शांति लाने के लिए एक व्यापक रणनीति तैयार करने के लिए PM और Central ministers की तत्काल यात्रा शामिल है। आयोग ने जातीय संघर्ष के मूल कारणों और संकट के प्रबंधन में सरकार के कार्यों और चूक की जांच के लिए Supreme court की निगरानी में एक विशेष जांच दल की स्थापना का भी अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि यह जांच दाल police बलों से 4000 से अधिक अत्याधुनिक हथियार lootने, और पिछले तीन महीनों में police की निष्क्रियता और मिलीभगत के खिलाफ प्राप्त शिकायतों की जांच करे।

CBI करे मामले की जांच
उन्होंने ने Supreme court के सेवानिवृत्त न्यायाधीशों की अध्यक्षता में दो अलग-अलग एसआईटी की भी मांग की हैं, जिनमे से एक हत्या, लापता व्यक्तियों आदि के सभी मामलों की जांच की निगरानी करें और दूसरी विशेष रूप से यौन उत्पीड़न के मामलों को देखे। इसके अलावा आयोग ने सिफारिश की है कि यौन violence के सभी मामलों को CBI को सौंप दिया जाना चाहिए और सुनवाई राज्य के बाहर विशेषकर Delhi में एक फास्ट ट्रैक कोर्ट में होनी चाहिए।

Manipur violence पीड़ितों को मिले मुआवजा
उन्होंने कहा कि पीड़ित लोगों और उनके परिवारों को तत्काल 25 लाख रुपये का मुआवजा पैकेज प्रदान किया जाना चाहिए। आयोग ने यौन violence के मामलों की शिकायत दर्ज करवाने के लिए एक helpline शुरू करने की भी सिफारिश की है। 
आयोग ने गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के साथ-साथ उन बच्चों के कल्याण को सुनिश्चित करने के लिए भी सिफारिशें दी है जो violence के दौरान अनाथ हो गए होंगे। इसके अलावा उनके लिए आयोग ने पर्याप्त सहायता की मांग की है। swati maliwal ने president से मिलने और Manipur की स्थिति पर चर्चा करने के लिए भी समय मांगा है।