प्राकृतिक चिकित्सा पद्धति सबसे सरल और सहज है: सुरेश सतनालीवाला

 

सिरसा। महाराजा अग्रसैन प्राकृतिक चिकित्सालय में हरियाणा योग आयोग व आयुष विभाग हरियाणा की ओर से कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कार्यकारी प्रधान सुरेश सतनालीवाला ने कीए जबकि कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि डा. लोकेश वधवा ने शिरकत की।

इस मौके पर कार्यकारी प्रधान सुरेश सतनालीवाला ने बताया कि अग्रवाल समाज की ओर से इस प्राकृतिक चिकित्सालय को भली भांति चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्राकृतिक चिकित्सा पद्धति सबसे सरल और सहज है और बिल्कुल सस्ती है।

उन्होंने कहा कि भागदौड़ भरी जिंदगी में हर मनुष्य तुरंत आराम चाहता है, लेकिन तुरंत आराम के चक्कर में वह एक बिमारी को ठीक करने की कोशिश में कई और बिमारियों को भी न्यौता देता है।

उन्होंने आमजन से आह्वान किया कि वे जहां तक हो सके प्राकृतिक चिकित्सा पद्धति को अपनाएं और दूसरे लोगों को भी इसके प्रति जागरूक करें। इस मौके पर चिकित्सा प्रभारी डाण् राजेंद्र वर्मा व डाण् नीलिमा ने संयुक्त रूप से बताया कि वर्तमान युग में लोग ऐलोपैथी की तरफ  भाग रहे हैं, लेकिन ऐलोपैथी काफी महंगी हैए जबकि नेचरोपैथी सबसे सस्ती पद्धति है और बिना लाभ-हानि के वे प्राकृतिक चिकित्सालय को चला रहे हैं।

उन्होंने कहा कि ऐलोपेथी में पावर नहीं है, जबकि नेचरोपेथी में बहुत पावर है। यह पद्धति सभी बिमारियों का जड़ से उपचार करती है। उन्होंने आमजन से आह्वान किया कि वे इस पद्धति को अपनाकर अपने शरीर को रोग मुक्त करें और समाज को भी खुशहाल रखें। इसके साथ-साथ इस पद्धति को गांव-गांव व घर-घर तक पहुंचाएंए ताकि आम व्यक्ति भी इसका लाभ ले सके।

मुख्यातिथि डाण् लोकेश वधवा ने कहा कि योग और प्राकृतिक चिकित्सा एक सिक्के के दो पहलू हैं यह एक सरलए सहज और हर जगह की जाने वाली पद्धति है और सबसे सस्ती है। उन्होंने कहा कि उठने से लेकर सोने तक किसी न किसी रूप में हम प्राकृतिक चकित्सा को ले रहे हैं। कार्यक्रम में उपप्रधान अनिल सर्राफ, सचिव सतीश हिसारिया, कोषाध्यक्ष महेश सुरेखा, योग आयोग और आयुष विभाग से मांगेराम, सुरेंद्र नागर, डा. गगन गोयल उपस्थित रहे।