एक सितंबर को लॉन्च किया जाएगा नया battleship 'Mahendragiri', Indian Navy की क्षमता में होगा इजाफा

 

Mhara Hariyana News, Mumbai
Indian Navy के नवीनतम battleship Mahendragiri को शुक्रवार एक सितंबर को लॉन्च किया जाएगा। उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ की पत्नी सुदेश धनखड़ मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड में इसका शुभारंभ करेंगी। इससे Navy की क्षमता बढ़ेगी। एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई है। 

Mahendragiri परियोजना 17ए का सातवां और अंतिम स्टील्थ फ्रिगेट है। परियोजना के तहत चार battleship मुंबई के मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड में और बाकी कोलकाता के गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स (जीआरएसई) में बनाए जा रहे हैं। 

एक battleship का प्रक्षेपण इसके निर्माण में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है और यह जहाज के पहली बार पानी में प्रवेश करने को संदर्भित करता है। इससे पहले राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 17 अगस्त को जीआरएसई में परियोजना 17ए के छठे battleship विंध्यगिरि को लॉन्च किया था। 

बयान में कहा गया है कि महेंद्र गिरी का प्रक्षेपण आत्मनिर्भर Navy बल के निर्माण में देश की अविश्वसनीय प्रगति का एक उपयुक्त प्रमाण है। परियोजना 17ए फ्रिगेट प्रोजेक्ट 17 (शिवालिक वर्ग) फ्रिगेट का अनुवर्ती है, जिसमें बेहतर स्टील्थ विशेषताएं, उन्नत हथियार और सेंसर और प्लेटफॉर्म प्रबंधन प्रणाली हैं।

परियोजना 17ए के तहत पिछले पांच battleship 2019-22 के दौरान लॉन्च किए गए थे। नवीनतम प्रक्षेपण ऐसे समय में हुआ है जब रक्षा में आत्मनिर्भरता Govt. के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है, और जब हिंद महासागर क्षेत्र (आईओआर) में शक्ति गतिशीलता बदल रही है और चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी-नेवी (पीएलएएन) अपने पदचिह्न को बढ़ाने के प्रयास कर रही है।
सभी परियोजना 17ए battleship वर्तमान में निर्माण के विभिन्न चरणों में हैं और 2024-26 के दौरान Navy को वितरित किए जाने की उम्मीद है।