रामलला प्राण प्रतिष्ठा: कुंभ मेले की तर्ज पर होगा भव्य आयोजन, एक करोड़ लोगों के आने की संभावना

 

Mhara Hariyana News, Ayodhya : Ramlala की प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव को ऐतिहासिक बनाने को लेकर संघ व VHP ने ताकत झोंक दी है। प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव रामराज्याभिषेक की तर्ज पर होगा। इस पूरे आयोजन को अविस्मरणीय बनाने के लिए Kumbh fair की तर्ज पर व्यवस्थाएं की जा रही हैं। एक अनुMaan के मुताबिक प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में मकर संक्रांति से फरवरी तक करीब एक करोड़ भक्तों के Ayodhya आने की संभावना है।

महोत्सव की तैयारी को लेकर विश्व हिंदू परिषद के केंद्रीय टोली की तीन दिवसीय Meeting शनिवार से Ayodhya में शुरू हुई। Meeting के पहले दिन VHP के कार्यकारी अध्यक्ष आलोक कुमार, महामंत्री मिलिंद परांडे Meeting में शामिल होने पहुंचे।

श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने Meeting में अब तक हुई तैयारियों की जानकारी ली। VHP के संयुक्त महामंत्री सुरेंद्र जैन ने बताया कि प्राणप्रतिष्ठा का उत्सव रामराज्याभिषेक की तर्ज पर शोभायMaan होगा। भव्य मंदिर के साथ Ayodhya सांस्कृतिक राजधानी के रूप में विकसित हो रही है यह संदेश जाएगा।

अनुमान है कि मकर संक्रांति से फरवरी तक करीब एक करोड़ भक्त Ramlala के दर्शन को आएंगे। इनके ठहरने से लेकर खाने, पानी व भोजन की व्यवस्था पर चर्चा हो रही है।

Kumbh fair की तर्ज पर व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दिया जा रहा है। रहने के लिए टेंट सिटी, रसोई घर आदि की अस्थायी व्यवस्था की जा रही है। Meeting में रविवार को VHP के 50 और पदाधिकारी शामिल होंगे। शनिवार को Meeting में केंद्रीय उपाध्यक्ष जीवेश्वर मिश्र, संयुक्त महामंत्री कोटेश्वरजी सहित स्थानीय पदाधिकारी रहे।

निधि समर्पण अभियान की तरह चलेगा दर्शन अभियान
VHP के अनुसार प्राणप्रतिष्ठा महोत्सव में हर कोई Ayodhya आना चाहेगा, लेकिन ऐसा संभव नहीं होगा। ऐसे में प्राणप्रतिष्ठा महोत्सव के बाद अलग-अलग राज्यों को Ramlala का दर्शन कराया जाएगा। निधि समर्पण अभियान की तर्ज पर Ramlala के दर्शन का अभियान चलाएंगें।

जिस प्रकार निधि समर्पण अभियान में 10 करोड़ Family ने मंदिर निर्माण के लिए निधि समर्पण किया था उसी तरह इन Family को महोत्सव से जोड़ने का लक्ष्य है। दर्शन का अभियान कई महीने तक चलाया जाएगा।

Ayodhya के भौगोलिक स्थित पर भी अध्ययन
Meeting में Ayodhya के भौगोलिक स्थिति पर भी अध्ययन हुआ। विचार आया कि एक दिन में Ayodhya में कितने भक्तों के रहने, खाने का इंतजाम किया जा सकता है। मेले के आकड़ों पर भी मंथन हुआ। तय हुआ कि यदि एक दिन में 10 लाख भक्त आए तो उन्हें किस तरह सुविधाएं दी जा सकेंगी।

इनमें से अधिकांश लौट जाएंगें जबकि कुछ Ayodhya रहकर दर्शन-पूजन करेंगे। ऐसे कम से कम पांच लाख भक्तों के लिए व्यवस्थाओं की रूपरेखा बन रही है।