डोडा में बादल फटने से सड़क बही, भूस्खलन ने Amarnath यात्रियों का काफिला रोका, Kasmir में बर्फबारी

 

Mhara Hariyana News, Jammu
जम्मू-Kasmir में लगातार मौसम का मिजाज बदला रहा है। जम्मू संभाग के अधिकांश हिस्सों में Rain के बाद जलभराव हुआ है। इसका असर यातायात, बिजली और पानी की सप्लाई पर भी पड़ा है। Kasmir में बर्फबारी होने के साथ हल्की Rain भी हुई। इस बीच Amarnath यात्रा जारी है।

शनिवार को जम्मू से तीन हजार से अधिक यात्रियों के दल को Kasmir के लिए भेजा गया। Jammu-Srinagar Highway पर दो स्थानों पर भूस्खलन के बाद काफिले को रामबन में कुछ देर के लिए रोका गया। प्रशासन ने बताया कि रामबन जिले के मेहर और दलवास इलाकों में भूस्खलन के कारण यातायात ठप हो गया था।

उन्होंने बताया कि 3472 तीर्थयात्रियों का 20वां जत्था तड़के 132 वाहनों में जम्मू के भगवती नगर आधार शिविर से रवाना हुआ। Highway बंद होने के कारण काफिले को चंद्रकोट में रोका गया। हाईवे पर यातायात सुचारु होने के बाद उन्हें आगे की तरफ रवाना कर दिया गया।

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि जम्मू-Kasmir के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम Rain और आंधी की सूचना मिली है। कठुआ जिले के कुछ क्षेत्रों में भारी Rain के पूर्वानुमान के साथ पूरे दिन Rain होने की संभावना है। रविवार को कुछ स्थानों पर रुक-रुककर हल्की से मध्यम Rain होगी।

सुबह चिनाब नदी का जलस्तर बढ़ने के कारण अखनूर के घड़खल में गुज्जरों की बस्ती जलमग्न हो गई। उधर, डोडा जिले में कोटा नाले में बादल फटने से थलीला-चिराला लिंक रोड का एक हिस्सा बह गया। इस क्षेत्र में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई।

थाठरी के सब डिविजनल मजिस्ट्रेट अतहर अमीन जरगर ने बताया कि भारी Rain के साथ बादल फटने के कारण कोटा नाले में भूस्खलन और बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई थी। इसमें किसी की जान जाने या घायल होने की सूचना नहीं है। सड़क से मलबा हटाने और इसे जल्द से जल्द बहाल करने के लिए मशीनरी को तैनात किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि डोडा-किश्तवाड़ Highway जो शिवा पुल से थाथरी पेट्रोल पंप के बीच बंद हो गया था, उसे दोतरफा यातायात के लिए बहाल कर दिया गया है। डोडा और किश्तवाड़ जिलों के अधिकांश हिस्सों में शनिवार को तीसरे दिन भी मूसलाधार Rain जारी रही।

इससे चिनाब और उसकी सहायक नदियों नीरू और कलनई का जल स्तर बढ़ गया है। अधिकारियों ने लोगों को सतर्क रहने और नदियों, नालों और अन्य संवेदनशील स्थानों से दूर रहने की सलाह दी है।