कटिहार में बिजली के लिए प्रदर्शन कर रहे लोगों पर Police ने की Firing, दो की मौत

 

Mhara Hariyana News, Katihar
बिहार के कटिहार से Police ने उग्र भीड़ पर Firing की। इसमें दो लोगों की मौत हो गई। वहीं एक व्यक्ति की हालत गंभीर है। घटना के बाद इलाके में हड़कंप मच गया। आसपास के लोगों की भीड़ लग गई। लोग Police-प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं। इलाके में तनाव का माहौल है। 
Police का कहना है कि भीड़ के हमले में एक दर्जन Policeकर्मी और बिजली विभाग के कर्मी घायल हो गए। सभी घायलों का इलाज चल रहा है।

भीड़ को काबू करने के लिए Police ने की हवाई Firing
घटना कटिहार जिला के बारसोई थाना क्षेत्र की है। बताया जा रहा है कि बारसोई अनुमंडल में पौने तीन बजे बिजली विभाग के रवैये से गुस्साए लोग प्रखंड मुख्यालय का घेराव करने पहुंचे थे। प्राणपुर के बस्तौल चौक और बारसोई प्रखंड मुख्यालय का मुख्य मार्ग जाम कर लोगों ने प्रदर्शन करे रहे थे। 
अचानक लोग उग्र हो गए। जिसे नियंत्रित करने के लिए Police ने पहले लाठीचार्ज और फिर हवाई Firing करने लगी। Police की इस कार्रवाई के बाद भीड़ और ज्यादा उग्र हो गई और Police को खदेड़ने लगी। Police ने बचाव में Firing की। इसमें तीन लोगों को गोली लग गई। इसमें से एक युवक की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं दो लोगों की हालत गंभीर है। 

नेता प्रतिपक्ष बोले- महागठबंधन सरकार सत्ता में रहने का हक खो चुकी है
नेता प्रतिपक्ष विजय सिन्हा ने इस घटना की निंदा की और बिहार सरकार का विरोध जताया। उन्हाेंने कहा कि बिहार सरकार लोगों को आवाज को लाठी और बंदूक के बल पर दबा रही है। 13 जुलाई को भाजपा कार्यकर्ताओं पर बेरहमी से लाठियां बरसाई गई। आज कटिहार में बिजली की मांग को लेकर सड़क पर उतरे लोगों पर गोलियां बरसाई गई। 
इस मामले की न्यायिक जांच होनी चाहिए। यह सरकार पूरी तरह से प्रशासनिक अराजकता का शिकार हो चुकी है। इस सरकार को सत्ता में बने रहने का कोई औचित्य नहीं है। कोई इनके भ्रष्टाचार और अपराध पर प्रश्न उठाता है तो उन्हें लाठी और गोली खानी पड़ती है। ऐसी सरकार लोकतंत्र के हित में नहीं है। महागठबंधन सरकार सत्ता में रहने का हक खो चुकी है। 

भीड़ ने Police को खदेड़ दिया था
इधर, घटना की सूचना मिलते ही कटिहार एसपी मौके पर पहुंचे और जांच में जुट गई। एसपी ने मामले की जांच करवाने की बात कहा। उन्होंने कहा कि भीड़ को पहले बातचीत के जरिए समझाने की काफी कोशिश की लगी। लेकिन, वह नहीं माने और Police के साथ झड़प करने लगे। 
इतना ही नहीं भीड़ ने Police को दौड़ा भी दिया। अंत में हालात को नियंत्रण करने के लिए Police को हवाई Firing करना पड़ा। ग्रामीणों के अनुसार, मरने वाले की पहचान बारसोई अनुमंडल के वासल गांव निवासी 34 वर्षीय खुर्शीद आलम के रूप में हुई। वहीं घायल की पहचान बारसोई के चापाखोड़ पंचायत निवासी 32 वर्षीय नियाज आलम के रूप में हुई है। तीसरे घायल की पहचान की जा रही है