UP NEWS :- CM Yogi ने दी बड़ी सौगात , दो नए मेडिकल कॉलेज का ऐलान

 


 UP News: उत्तर प्रदेश में डॉक्टर बनने या मेडिकल करने का सपना देख रहे छात्रों के लिए खुशखबरी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दो जिलों के लिए बड़ा ऐलान किया है। यहां के दो जिलों में जल्द ही मेडिकल कॉलेज खुलेंगे। CM योगी ने आज (12 जुलाई) इस बात की घोषणा की। 

उन्होंने कहा कि इसके लिए MOU पर हस्ताक्षर हो गए हैं। ये दोनों मेडिकल कॉलेज अगल-अगल क्षेत्रों में खोले जाएंगे। 

उन्होंने कहा कि राज्य के स्वास्थ्य ढांचे और चिकित्सा शिक्षा क्षेत्र में सुधार के लिए सरकार तेजी से कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि राज्य में 2017 से पहले 12 सरकारी मेडिकल कॉलेज थे, लेकिन अब इनकी संख्य 45 हो गई है। सरकार आगे भी इसी तरह विकास की गति जारी रखेगी।

UP के इन दो जिलों को बड़ी सौगात
मेडिकल कॉलेज की घोषणा करते हुए CM योगी ने कहा कि दोनों मेडिकल कॉलेज दो अलग-अलग क्षेत्रों में खोले जाएंगे। इनमें एक पूर्वी यूपी के मऊ जिले में और दूसरा पश्चिमी यूपी के शामली जिले में खोला जाएगा।

इस दौरान उन्होंने पिछले छह वर्षों में राज्य सरकारी की ओर से चिकित्सा शिक्षा विभाग में किए गए व्यापक सुधारों पर प्रकाश डाला। CM ने यह भी साझा किया कि राज्य में 16 मेडिकल कॉलेज निर्माणाधीन हैं, जिनमें से 14 सरकार द्वारा स्थापित किए जा रहे हैं और शेष दो परियोजनाएं पीपीपी मॉडल के तहत हैं।

‘एक जिला, एक मेडिकल कॉलेज’
CM योगी ने आगे कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘एक जिला, एक मेडिकल कॉलेज’ के सपने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इस पहल से न केवल राज्य में चिकित्सा शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार होगा बल्कि निवासियों तक चिकित्सा सेवाओं की पहुंच भी बेहतर होगी।

]उन्होंने कहा कि मऊ और शामली में मेडिकल कॉलेज एक सपना था, जो अब साकार हो रहा है। यह वे जिले हैं, जहां पहले लोग जाने में डरते थे। मऊ माफिया के लिए जाना जाता था, शामली का भी यही हाल था। अब यहां क्वालिटी स्वास्थ्य और शिक्षा के साथ क्वालिटी इलाज भी मिलेगा। \