सिरसा में गर्भस्थ भ्रूण की लिंग जांच करवाते महिला पकड़ी

साधारण अल्ट्रासाउंड करवाकर कहा बधाई हो आपके गर्भ में बेटा है
 

Mhara Hariyana News, Sirsa ।


सिरसा में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गर्भस्थ भ्रूण की लिंग जांच करने वाले गिरोह से जुड़ी एक महिला को गिरफ्तार किया है। महिला पंजाब में आशा वर्कर है। आरोप है कि वह सिरसा में आकर गर्भवती महिलाओं के सामान्य अल्ट्रासाउंड करवाती थी और बाद में उन्हें गर्भ में शिशु के बारे में अंदाजे से बता देती थी। इस की भनक मिलने पर स्वास्थ्य विभाग ने उसे पकड़ने के लिए जाल बिछाया।

 

आरोपित महिला की पहचान कमलेश निवासी आहलुपुर जिला मानसा के रूप में हुई है। महिला ने गर्भस्थ भ्रूण की जांच करवाने की एवज में 40 हजार रुपये मांगे। सौदा तय होने पर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने डिकोय को भेज दिया। महिला डिकोय को लेकर एक निजी अस्पताल में गई जहां से उसने गर्भवती महिला की जांच की रेफरल पर्ची कटवाई। बाद में हिसार रोड पर स्थित निजी अल्ट्रासाउंड केंद्र से उसका अल्ट्रासाउंड करवाया। बाद में महिला के गर्भ में लड़का होना बताया। इशारा मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने महिला को गिरफ्तार कर लिया। आरोपित से 39 हजार रुपये की नकदी भी बरामद कर ली। जानकारी देते हुए पीएनडीटी के नोडल अधिकारी डा. संकेत सेतिया ने बताया कि उन्हें सूचना मिली थी कि पंजाब निवासी महिला गर्भवती महिलाओं के गर्भस्थ शिशु की लिंग जांच करवाती है।

 


इसके बाद उनकी अगुवाई में टीम गठित की गई, जिसमें हुडा डिस्पेंसरी के एमओ डा. विकास व केहरवाला पीएचसी के प्रभारी डा. बाबी को शामिल किया गया। बाद में उस महिला से संपर्क किया गया। 40 हजार रुपये में जांच करवाने का सौदा तय होने के बाद महिला ने सांगवान चौक पर बुलाया। जहां उन्होंने डिकोय को भेज दिया।  शुरूआती जांच में सामने आया है कि आरोपित कमलेश अक्सर मरीजों को अल्ट्रासाउंड करवाने के लिए लेकर आती रहती है। अब यह जांच का विषय है कि वह गर्भवती महिलाओं को लेकर आती है अथवा अन्य रोगियों को भी लाती है। इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग ने पुलिस को जांच करने को कहा है। टीम को शक है कि इस मामले में सेंटर के किसी कर्मचारी की संलिप्तता हो सकती है। ऐसे में टीम ने पुलिस को जांच करने व महिला के मोबाइल की काल डिटेल निकालकर जांच करने को कहा है।