Postmartam में खुलासा: हिसार के डॉ. Ashok Garg के मुंह-नाक से नहीं निकले झाग, पेट में मिला 1.5 लीटर Chemical

 

Mhara Hariyana News, Hisar
नेत्ररोग विशेषज्ञ डॉ. Ashok Garg की मौत की गुत्थी उलझती जा रही है। Postmartam रिपोर्ट से पता चला है कि Dr. Garg ने जीते जी कीटनाशक नहीं पिया। उनके पेट से 1.5 लीटर Chemical मिला है, जिसका रंग भी नहीं बदला है।
मुंह और नाक में वही Chemical मिला है जो पेट में है। तीन चिकित्सकों के बोर्ड ने Postmartam रिपोर्ट में अभी मौत के कारण उजागर नहीं किए हैं।

विसरा जांच के लिए भेजा?
शरीर के अंदर से लिए गए विसरा के Sample मंगलवार को जांच के लिए मेडिकल कॉलेज अग्रोहा और हिसार लैब में भेजे गए हैं। वहीं, Police Sucide नोट की लिखावट का मिलान कराने के लिए मधुबन लैब भेजेगी। हालांकि आजाद नगर थाना Police ने मृतक की पत्नी अरुणा गर्ग के बयान पर 14 लोगों के खिलाफ आत्महत्या के लिए मजबूर करने का केस दर्ज किया है।

शरीर में जाते ही Chemical बदल लेता है रंग
चिकित्सकों द्वारा बनाई Postmartam रिपोर्ट में लिखा है कि मृतक के पेट के अंदर 1.5 लीटर Chemical (कीटनाशक) मिला है। Chemical के भौतिक गुण आंखों से देखे जा सकते हैं। मृतक के पेट, आंत, मुंह, नाक और श्वास नली में जो Chemical मिला है, वह एक जैसा प्रतीत हो रहा है। Chemical का रंग नहीं बदला हुआ है, जबकि अक्सर शरीर के अंदर जाते ही Chemical का रंग बदल जाता है और उसके अंदर खून मिल जाता है, लेकिन, इस केस में ऐसा नहीं है।

पेट-आंत के अंदरूनी हिस्से में नहीं मिला कोई बदलाव
Postmartam रिपोर्ट के अनुसार मृतक के पेट और आंत की अंदरूनी हिस्सों पर जहर से होने वाले बदलाव नजर नहीं आए हैं, जबकि इतनी ज्यादा मात्रा में कीटनाशक पीने से बदलाव मिलने चाहिए थे। Postmartam करने वाले चिकित्सकों को जहर लेने पर संदेह है। उन्होंने अपनी रिपोर्ट में लिखा है कि मौत के बाद कीटनाशक पेट में गया है। बोर्ड ने मौत का कारण नहीं बताया है और लिखा कि विसरा रिपोर्ट आने के बाद ही मौत के असली कारणों का पता चल पाएगा।

पत्नी का बयान, डॉ. गर्ग के मुंह और नाक से निकल रहे थे झाग
आजाद नगर थाना Police को दिए गए बयान में मृतक डॉ. Ashok Garg की पत्नी डॉ. अरुणा गर्ग ने बताया था कि बेटे के साथ जब घर पहुंचे तो हमने देखा कि पति के मुंह व नाक से गुलाबी रंग के झाग निकल रहे थे और बेहोशी की हालत में थे। Postmartam में मुंह और नाक में कोई झाग नहीं मिले।

Sucide नोट को लैब में भेजा जाएगा
Police के अनुसार मृतक डॉ. Ashok Garg के पास से दो पेज का Sucide नोट मिला था। उनकी पत्नी ने Sucide नोट Police को सौंपा था। Sucide नोट में 14 लोगों को मौत का जिम्मेदार ठहराया गया है। Police अब Sucide नोट को मधुबन लैब में राइटिंग एक्सपर्ट के पास भेजेगी।

Sucide नोट में उल्लेखित बातों का सत्यापन करके जांच को आगे बढ़ाया जाएगा
Postmartam रिपोर्ट में शरीर पर कोई बाहरी चोट नहीं दिखाई गई है, लेकिन मौत का अंतिम कारण लैब रिपोर्ट प्राप्त होने तक पेंडिंग रखा गया है। साथ ही जिन व्यक्तियों के नामों का जिक्र किया गया है उनको शामिल जांच करके Sucide नोट में उल्लेखित बातों का सत्यापन करके जांच को आगे बढ़ाया जाएगा। 
-गंगाराम पूनिया, Police अधीक्षक।

मौत के असली कारण विसरा जांच रिपोर्ट में ही सामने आएंगे
अगर इंसान खुद कीटनाशक पीता है तो उसके पेट के अलावा खून के साथ कीटनाशक अन्य अंगों में भी चला जाता है। अगर मृत व्यक्ति को कोई कीटनाशक पिलाए तो वह सिर्फ पेट के अंदर मिलेगा। मौत के असली कारण विसरा जांच रिपोर्ट में ही सामने आएंगे। 
- डॉ. विजय कुमार, फॉरेंसिक विशेषज्ञ, मेडिकल कॉलेज अग्रोहा।