बिश्नोई सभा का 49वां स्थापना दिवस समारोह संपन्न

 

Mhara Hariyana News, Sirsa
सिरसा। श्री गुरु जंभेश्वर मंदिर, सिरसा परिसर में सभा के 49वां स्थापना दिवस समारोह धूमधाम से संपन्न हुआ। 13 सितंबर स्थापना दिवस की पूर्व संध्या पर मंदिर प्रांगण में भव्य जागरण व प्रात: विशाल हवन यज्ञ व पाहल का आयोजन हुआ। सबदवाणी के 120 सबदों सहित हवन यज्ञ किया गया व सभी 29 नियमों पर सख्ती से चलने का संकल्प लेते हुए पाहल ली। इस अवसर पर सिरसा जिले के गांवों व ढाणियों के अलावा हरियाणा के साथ लगते जिलों फतेहाबाद व हिसार सहित राजस्थान से भी भारी संख्या में समाज के लोगों ने अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई।

समारोह में बतौर मुख्यातिथि जोधपुर (राजस्थान) से पधारे ठेकेदार व समाजसेवी जंवरीलाल बैनीवाल ने शिरकत की। उनके साथ शामलाल मेहला व मांगेलाल ढाका भी पहुंचे। समारोह की अध्यक्षता बिश्नोई सभा के प्रधान खेम चंद बैनीवाल ने की, जबकि संत सान्निध्य आचार्य स्वामी रामाचार्य महाराज का रहा। सभा के प्रचार सचिव डा. मनीराम सहारण ने बताया कि प्रात: सरसाईनाथ मंदिर के महंत सुंदराईनाथ ने ध्वजारोहण की रस्म पूरी की। मुख्यातिथि ने सभा के संस्थापक स्व. हेतराम बैनीवाल की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया व नवनिर्मित प्रवेश द्वारा का उद्घाटन किया। मुख्य समारोह में नीमड़ी से चौ. सुधीर गोदारा ने विशिष्ट अतिथि के रूप में पहुंचे।

हिसार से पृथ्वी सिंह गिला ने स्वामी आचार्य रामाचार्य महाराज को उनकी एक प्रतिमा भेंट की। एडवोकेट बनवारी लाल ने वर्तमान में फैल रहे नए नशे हुक्के पर चिंता जताई। पवित्र ज्योत प्रज्जवलन व गुरु महाराज की साखी के साथ समारोह का शुभारंभ हुआ।

सभा सचिव ओपी बिश्नोई ने सभी आएहुए महानुभावों का स्वागत किया। कार्यकारी सचिव भूप सिंह कसवां ने सभा की गतिविधियों व लेखा-जोखा की रिपोर्ट प्रस्तुत की व भावी योजनाओं के बारे में जानकारी दी। अखिल भारतीय बिश्नोई महासभा के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सोमप्रकाश बिश्नोई ने समाज के बच्चों की शिक्षा पर जोर दिया। आचार्य स्वामी रामाचार्य महाराज ने भी अपने 5-6 दिनों की हरिकथा व प्रवचनों का उल्लेख करते हुए नशे से मुक्त व एक अच्छे समाज के निर्माण की बात कही तथा सभी को आगामी वर्ष में होने वाले 50वें स्थापना दिवस पर पूरी तरह से 29 नियमों पर चलने का संकल्प लेने को कहा व ड्रेस कोड पर भी ध्यान देने पर जोर दिया। मुख्यातिथि जंवरीलाल ने सभा के साथ अपनेसमय की घनिष्ठता का वर्णन किया व निमंत्रण देने पर आभार जताया। उन्होंने सभी की हर प्रकार से सहायता का भी वचन दिया। कार्यक्रम के अवसर पर उन सभी विद्यार्थियों व प्रतिष्ठितजनों को सम्मानित किया गया, जिन्होंने शिक्षा, खेल, समाजसेवा व अन्य क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया था। सम्मानित विद्यार्थियों में मनीषा, बनीशा, सुहाना, नेंसी, अनामिका, मानवी, रिधि, लवण्या, जीवेराव व तरूण शामिल थे। इसके अतिरिक्त दर्जन भर लोगों को समाजसेवा व 16 विद्यार्थियों को जांभाणी ज्ञान परीक्षा-22 में तहसील व जिला स्तर पर प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने पर सम्मानित किया गया। गांव अबूबशहर की विधवा को उनकी आर्थिक स्थिति कमजोर होने पर आर्थिक मदद देकर सहायता की गई। कार्यक्रम के दौरान मुख्यातिथियों व संतजनों को भी सभा की ओर से स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर सभा उपाध्यक्ष ओमप्रकाश पूनियां, कृष्णपाल बैनीवाल, कोषाध्यक्ष राजकुमार बैनीवाल, सहसचिव जगतपाल कड़वासरा, कार्यकारिणी सदस्य, संचालन समिति सदस्य देशकमल बिश्नोई, हनुमान गोदारा, सुशील बैनीवाल, कृष्ण लाल बैनीवाल, जगदीश लटियाल, सेवक दल सदस्य अखिल भारतीय बिश्नोई महासभा के जिलाध्यक्ष रिछपाल बैनीवाल, जीव रक्षा जिला प्रधान सुरेंद्र गोदारा, जिला गौशाला प्रधान योगेश बिश्नोई, बुर्जभंगू के भूतपूर्व सरपंच रोहताश सहित भारी संख्या में समाज के गणमान्य लोग उपस्थित थे। कार्यक्रम के अंत में सभा के प्रधान ने सभी का आभार व्यक्त किया। प्रसाद ग्रहण के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।