आगजनी की मिली चार लोकेशन, साढे सात हजार रुपये किया जुर्माना
 

गांव शाहिदावाली में दो, बप्प व कासन खेड़ा में मिली एक-एक आगजनी की लोकेशन
 
 

Mhara Hariyana News, Sirsa

सिरसा
उप कृषि निदेशक डा. बाबू लाल ने बताया कि शुक्रवार को जिला में चार जगह पर आगजनी होने की लोकेशन प्राप्त हुई थी। विभाग ने कार्रवाई करते हुए संबंधित को साढे सात हजार रुपये का जुर्माना लगाया है। गांव शाहिदावाली में दो, बप्प व कासन खेड़ा में मिली एक-एक आगजनी की लोकेशन प्राप्त हुई है।


उन्होंने किसानों से आह्ïवान किया कि वे पराली को जलाएं ना बल्कि उसका उचित प्रबंधन करके सरकार की प्रोत्साहन स्कीमों का लाभ उठाएं। इसके लिए किसान पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवा लें। किसान पराली का उचित प्रबंधन करें ताकि पराली जलाने से वातावरण में प्रदूषण से बचा जा सके।

पराली को जलाने से भूमि की उपजाउ शक्ति कम होती है व जमीन के सूक्षम जीव भी खत्म हो जाते है। उपायुक्त एवं जिलाधीश के आदेशानुसार दंड प्रक्रिया नियमावली 1973 की धारा 144 के तहत धान कटाई के बचे हुए अवशेष जलाने पर पूण प्रतिबंध लगाया गया है।


उन्होंने बताया कि जो ग्राम पंचायत आगजनी की घटनाओं को पूर्ण रुप से रोकने में सफ ल रहेंगी, पुरस्कृत किया जाएगा। इसी प्रकार जो गांव धान की पराली में आगजनी की घटनाओं पर पूण अंकुश लगाकर रेड जोन से ग्रीन जो में शिफ्ट होंगे उन्हें 1 लाख रूपए और जो गांव यैलो जोन से ग्रीन जोन में शिफ्ट होंगे उन्हें पचास हजार रुपएकी  प्रोत्साहन राशि सी0आर0एम0 स्कीम के तहत प्रदान की जाएगी।