विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस पर पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया

पीड़ित की बात सुनने से आत्महत्या को रोका जा सकता है क्योंकि हर व्यक्ति को कभी न कभी आत्महत्या का ख्याल आ जाता है
 

Mhara Hariyana News, Sirsa

सिविल सर्जन सिरसा के आदेशानुसार राष्ट्रीय मानसिक कार्यक्रम के तहत नागरिक हस्पताल सिरसा के ए0एन0एम0 प्रशिक्षण संस्थान नागरिक हस्पताल सिरसा में विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस पर पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

जिसकी अध्यक्षता उप-सिविल सर्जन, मानसिक स्वास्थ्य डा0 पंकज शर्मा एंव मनोचिकित्सक डा0 मनप्रीत सिंह के द्वारा की गई। उनके द्वारा सभी छात्राओं को आत्महत्या रोकथाम के विषय पर जागरूक किया गया एंव आत्महत्या के लक्षणों एंव रोगियों परामर्श देने के बारे में बताया। उन्होने बताया कि आत्महत्या को रोकने के लिए यदि व्यक्ति पीड़ित व्यक्ति से बात कर ली जाए व पीड़ित की बात सुनने से आत्महत्या को रोका जा सकता है क्योंकि हर व्यक्ति को कभी न कभी आत्महत्या का ख्याल आ जाता है।

स्वास्थ्य क्षेत्र में कार्यरत कर्मचारियों को मरीज के प्रति साहनशीलता एंव व्यवहार में मधुरता लानी चाहितए। प्रतियोंगिता में प्रथम स्थान पर मनदीप व तमन्ना, दूसरे स्थान पर सपना एंव तीसरे स्थान पर पूजा को पुरस्कार दिया गया। छात्राओं को सम्बोधित करते हुए मनोचिकित्सक डा0 मनप्रीत सिंह के द्वारा बताया गया कि सभी लोगों को किसी प्रकार की मानसिक परेशानी होने पर अपने माता पिता एंव डाक्टर से बात करनी चाहिए ताकि बिमारी का समय पर ईलाज करके भविष्य में होने वाली परेशानियों से बचा जा सके। इस दौरान क्लीनिक साइकॉलोजिस्ट कृतिका सैनी, निगरानी एंव मूल्याकंन अधिकारी विक्रम सोनी, केस मैनेजर संदीप, जिला मित्रता क्लिनिक से परामर्शदाता कमल कक्क्ड़ एंव ए0एन0एम0 स्कुल की प्रधानाचार्या उर्मिल, शिक्षकगण एंव छात्राएं उपस्थित थी।