लंपी वायरस से गोवंश को बचाने के लिए आगे आया श्री श्याम मेमोरियल गोवंश उपचार केंद्र
 

लंपी बीमारी से ग्रसित गोवंश का कर रहे हैं उपचार, पिला रहे हैं आयुर्वेदिक काढ़ा
 

Mhara Hariyana News, Sirsa । लंपी वायरस ग्रस्त गोवंश उपचार के लिए अब गोशालाएं आगे आई है। डबवाली रोड स्थित श्री श्याम मेमोरियल गोवंश उपचार केंद्र से 12 लोगों की टीम लम्पी ग्रस्त गोवंश के उपचार में जुटी है। देसी काढ़ा पिलाकर उपचार किया जा रहा है।
  

श्री श्याम मेमोरियल गोवंश उपचार केंद्र के मुख्य सेवक कमल सोनी ने बताया कि नागरिक अस्पताल रोड पर स्थित ग्रीन बेल्ट में लम्पी ग्रस्त करीब 33 गोवंश का उपचार चल रहा है। रोजाना 20 से 22 कॉल्स आती है। हमारे उपचार केंद्र के डॉक्टर विभिन्न स्थानों पर जाकर उपचार करते है। गोवंश को विभिन्न जड़ी बूटियों से तैयार काढ़ा पिलाया जाता है। इसके लिए सीरिंज का प्रयोग किया जाता है। जिन गोवंश के जख्म बने हुए है, उनका इलाज अलग तरीके से किया जा रहा है।  

जयदीप गोदारा ने बताया कि लम्पी ग्रस्त गोवंश को श्री श्याम गोवंश उपचार केंद्र यहां लाते है, फिर उनका उपचार किया जाता है। देसी काढ़ा पिलाया जाता है। 35 के करीब गोवंश यहां बुरी हालात में है, उनका उपचार किया जा रहा है।


अब तक 1.56 लाख पशुओं को लगाई वैक्सीन
लंपी रोग से बचाव के लिए पशुपालन विभाग भी सतर्कता बरत रहा है। जिले में अब तक 1 लाख 56 हजार 510 पशुओं को वैकसीन डोज लगाईजा चुकी है। जिले में लंपी स्किन डिजिज के 41 नए केस मिले हैं। वहीं पशुओं के लगातार स्वस्थ होने के बाद उनकी सेहत में सुधार हो रहा है। उनमें दूध देने की क्षमता बढ़ी है। 

गोशाला में गोवंश को बीमारी से बचाने के लिए फोगिंग करवाई गई है। अब तक जिले की 138 गोशालाओं में फोगिंग हो चुकी है। पशुओं में लंपी बीमारी रोकने के लिए नगर परिषद की टीमों की डयूटी लगी है। 

बेसहारा गोवंश को नहीं लग पा रही वैक्सीन
जहां पशुपालन विभाग पालतु गोवंश को वैक्सीन लगाने की दिशा में अच्छा काम कर रहा है  वहीं सड़कों व सार्वजनिक जगहों पर घूमने वाले बेसहारा गोवंश में अब तक मात्र 244 को ही वैक्सीन लगी है जबकि अकेले सिरसा शहर में 2500 से अधिक गोवंश हैं जो बेसहारा हैं। इनमें से अनेक गोवंश लिंपी बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। लिंपी ग्रस्त होने के बाद लोग इस बारे में गोशाला संचालकों को काल करते हैं।