प्रत्येक व्यक्ति मोटे अनाज को अपनी दैनिक दिनचर्या में जरूर करें शामिल : उपायुक्त पार्थ गुप्ता
 

मोटा अनाज शरीर को पोष्टिïक तत्व देने के साथ-साथ रोगों से लड़ने की देता है ताकत
 

सिरसा।प्रत्येक व्यक्ति को अपने भोजन में मोटे अनाज के सेवन को जरूर शामिल करना चाहिए। मोटा अनाज हमारे शरीर को पोष्टिïक तत्व देने के साथ-साथ अनेक प्रकार के रोगों से लड़ने की ताकत देता है। यह बात उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने बुधवार को स्थानीय उप निदेशक कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के कार्यालय में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय पोषक अनाज वर्ष के तहत आयोजित किसान मेले में उपस्थित किसानों को संबोधित करते हुए कही। इस अवसर पर उप निदेशक कृषि डा. सुखदेव सिंह भी मौजूद रहे।


उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने कहा कि किसान को अपने द्वारा पैदा किए गए प्रत्येक अनाज को अपनी दैनिक दिनचर्या में जरूर शामिल करना चाहिए। किसान को अपने द्वारा उगाए गए मोटे अनाज जैसे मक्का, बाजरा, चना सहित सभी प्रकार की दालों को अपने खान-पान में शामिल करना चाहिए। मोटे अनाज के प्रयोग से हमें बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है और शरीर भी हस्ट पुष्टï बनता है। उन्होंने कहा कि सरकार ने किसानों के कल्याण के लिए कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के माध्यम से अनेक योजनाएं शुरु की है। सरकार द्वारा किसानों के लिए उत्तम किस्म की खाद व बीज उपलब्ध करवाने के साथ-साथ अनेक प्रकार के कृषि यंत्र भी अनुदान पर दिए जा रहे हैं।


किसानों को अपनी फसल अवशेषों के उचित प्रबंधन हेतु आधुनिक मशीनें अनुदान पर उपलब्ध करवाई जा रही है, जिसका किसानों को अधिक से अधिक लाभ उठाना चाहिए। फसल अवशेषों का उचित प्रबंधन करके ही हम अपनी जमीन की उर्वरा शक्ति बढ़ाने के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण में भी सहयोग कर सकते हैं। इस वर्ष जिला के अनेक गांवों के किसानों व ग्राम पंचायतों ने पराली न जलाने के लिए जिला प्रशासन का भरपूर सहयोग किया, जिसके लिए वे बधाई के पात्र हैं।


इस अवसर पर डा. मंजु ने किसानों को अच्छे स्वास्थ्य के लिए मोटे अनाज के उपयोग बारे महत्वपूर्ण जानकारी दी। कार्यक्रम में उपायुक्त पार्थ गुप्ता पराली प्रबंधन में बेहतर कार्य करने वाली जिला की 3 गौशालाओं को एक-एक लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि देकर सम्मानित किया गया। इसी प्रकार विभाग के कर्मचारी सुभाष, रजत, गुरप्रीत, सलवंत, दीपक, पवन, मदन इत्यादि को पराली न जलाने बारे किसानों को जागरूक करने के लिए प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। इसी प्रकार पराली प्रबंधन में योगदान देने वाले किसान रणधीर, रणजीत, जितेंद्र, सुनील, उदा राम, निर्मल सहित अनेक किसानों व ग्राम पंचायतों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में रामेश्वर, राजा राम, वीरेंद्र, राधेश्याम, विकास, गुरमीत सहित अनेक किसानों को आधुनिक खेती करके किसानों के लिए भी उदाहरण पेश करने वाले प्रगतिशील किसानों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।