फसल अवशेषों के उचित प्रबंधन के बारे में गाँव गाँव जाकर जागरूक करेगी एक्सपर्ट टीम

 

Mhara Hariyana News, Sirsa

सिरसा। एक्सपर्ट स्किल डेवलपमेंट संस्था ने फसल अवशेष प्रबंधन अभियान के तहत किसानों को जागरूक करने का बीड़ा उठाया है। पर्यावरण सुधार संबंधी इसी अभियान को गति प्रदान करने के लिए जिला सिरसा में एक वर्कशॉप का आयोजन कर फसल अवशेष प्रबंधन अभियान की शुरुआत की गई।

इस कार्यक्रम में सिरसा व फतेहाबाद से उपनिदेशक कृषि विभाग, राजेश सिहाग ने मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत करते हुए कहा कि इस अभियान से न केवल पर्यावरण सुरक्षित करने में मदद मिलेगी बल्कि किसानों को अपनी मिट्टी की शक्ति बढ़ाने, फसल अवशेषों के बेहतर प्रबंधन के साथ अपनी आमदनी बढ़ाने के भी अवसर मिलेंगे। वहीँ कृषि विभाग सिरसा से डा. सतबीर रंगा ने विशिष्ट अतिथि के तौर पर शामिल होते हुए फसल अवशेषों के उचित प्रबंधन के बारे में विस्तार से चर्चा की तथा विभाग की ओर से उक्त अभियान को सफल बनाने में पूर्ण सहयोग देने का विश्वास दिलाया। जबकि एक्सपर्ट संस्था के निदेशक विनीत छाबड़ा ने बताया कि इस परियोजना में कृषि यंत्र साथी एप्प के माध्यम से सिरसा, फतेहाबाद व हिसार जिला के किसानों को न केवल फसल अवशेषों के खेतों में ही उचित प्रबंधन के बारे में तकनीकी जानकारी प्रदान की जाएगी बल्कि एप्प के इस्तेमाल से फ़ोन पर ही बुकिंग कर इस अभियान को सफल बनाने बनाया जायेगा। इस अवसर पर सहायक कृषि अभियन्ता, कृषि विभाग, सिरसा से विजय कुमार जैन ने संस्था को शुभकामनायें प्रेषित करते हुए किसानों को जागरूक करने हेतु उचित दिशा निर्देश दिए। इस वर्कशॉप में

डेलोयट संस्था से आये हुए कंसलटेंट जितेन्द्र कुमार तथा प्रकाश झा ने समस्त फील्ड कोऑर्डिनेटर को इस अभियान से जुड़े विभिन्न तकनीकी पहलूओं के बारे में जानकारी देते हुए प्रभावी तरीके से कार्य करने हेतु उचित मार्गदर्शन दिया और ग्राम स्तरीय जागरूकता कार्यक्रमों में इस अभियान के माध्यम से फसल अवशेष प्रबंधन में इस्तेमाल होने वाली आधुनिक मशीनों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर एक्सपर्ट निदेशक विकास छाबड़ा, सीनियर कंसलटेंट मानिक, एनालिस्ट सौजन्य, कार्यक्रम प्रबंधक विनय सहित सिरसा, फतेहाबाद व हिसार जिला से जिला स्तर कोऑर्डिनेटर, ब्लॉक स्तर कोऑर्डिनेटर व ग्राम स्तर कोऑर्डिनेटर मौजूद रहे।