मेरी माटी-मेरा देश कार्यक्रम हरियाणा के लिए गौरव का विषय : उपायुक्त पार्थ गुप्ता
 

जिला में मेरी माटी-मेरा देश अभियान के तहत विविध कार्यक्रमों की श्रृंखला जारी

 

Mhara Hariyana News, Sirsa
सिरसा।उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव और अमृत बेला में भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय द्वारा मेरी माटी-मेरा देश अभियान चलाया जा रहा है। हरियाणा के लिए यह अत्यंत गौरव का विषय है। उन्होंने बताया कि इसके तहत सभी गांवों व वार्डों से मिट्टी एकत्र कर खण्ड स्तर पर ले जा रही है। जिला सिरसा के गांवों व वार्डों से कलश में मिट्टी एकत्रित करने का काम जारी है तथा आमजन में इसे लेकर बेहद उत्साह देखने को मिल रहा है। उन्होंने बताया कि मेरी माटी-मेरा देश अभियान के तहत जिला में आमजन विशेषकर युवाओं में राष्ट्रप्रेम व देशभक्ति का खुमार पूरे चरम पर है।

उपायुक्त ने कहा कि अमृत कलश यात्रा ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में पूरे जोश, उत्साह और उमंग के साथ निकाली जा रही है। शहीद देश की आन, बान और शान हैं। शहीदों की बदौलत हम आज आजादी की खुली हवा में सांस ले रहे हैं। हरियाणा के वीरों ने देश की आजादी की लड़ाई में अपना अहम योगदान दिया है। इतना ही नहीं आज औसतन सेना का हर दसवां जवान हरियाणा की भूमि से संबंध रखता है। उन्होने कहा कि 'अमृत कलश यात्राÓ के तहत हर घर से एक मु_ी मिट्टी और चावल एकत्रित किए जा रहे हैं।  आमजन को पंच प्रण की शपथ भी दिलाई जा रही है।
जिला परिषद के सीईओ कुलभूषण बंसल ने बताया कि पंच प्रण का संकल्प लेते हुए विकसित भारत के निर्माण में भागीदारी, गुलामी की मानसिकता से मुक्ति, देश के प्रति कर्तव्यों और दायित्वों का निर्वहन, वीरों से प्रेरित होकर राष्ट्र की रक्षा, सम्मान और प्रगति सहित देश की एकता व एकजुटता का संकल्प लिया है। पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया गया और आमजन से अधिक से अधिक पौधारोपण के लिए प्रेरित किया गया। इस दौरान कलश यात्रा भी निकाली गई। यात्रा के दौरान देश भक्ति गीतों व नारों से एकजुटता व राष्ट्र भावना का संदेश दिया गया।