पंचायतें अपने गांव में स्वच्छता बनाए रखने में प्रशासन का करें सहयोग : अतिरिक्त उपायुक्त डा. विवेक भारती
 

स्वच्छता प्रशिक्षण शिविर एवं सम्मान समारोह में सराहनीय कार्य पर पंचायतों को किया गया सम्मानित
 
 

सिरसा।अतिरिक्त उपायुक्त डा. विवेक भारती ने वीरवार को स्थानीय पंचायत भवन में स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2023 में उत्कृष्टï कार्य करने पर ग्राम पंचायतों के सरपंचों को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर स्वच्छ भारत ग्रामीण के जिला समन्वयक सुखविंद्र सिंह भी मौजूद थे।
अतिरिक्त उपायुक्त ने सरपंचों को संबोधित करते हुए कहा कि वेद और पुराणों में भी सफाई को भगवान का मूर्त रूप माना जाता है। इसलिए सफाई रखने के लिए अन्य लोगों को प्रेरित करने से निश्चित तौर पर समाजिक सरोकार में स्वच्छता अभियान में अधिक से अधिक लोग भागीदार बनेंगे। उन्होंने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण अभियान के तहत सभी गांवों ने स्वच्छता के क्षेत्र में अच्छा व सराहनीय कार्य किया है। उन्होंने ग्राम पंचायतों से अपील करते हुए कहा कि अपने-अपने गांवों को स्वच्छ रखने में प्रशासन का सहयोग करे। सभी ग्राम पंचायतें अपने-अपने गांवों में समय-समय पर सफाई अभियान को चलाएं ताकि गांव के साथ-साथ पूरे प्रदेश को साफ व स्वच्छ बनाया जा सके।


अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि नागरिकों को स्वच्छता कायम रखने के लिए अपना नैतिक फर्ज निभाना चाहिए। गांवों में सामुदायिक केन्द्रों, अस्पतालों, आंगनबाड़ी केन्द्रों, स्कूल, चौपाल, पूरे गांव को साफ सुथरा रखने के लिए जनप्रतिनिधियों के साथ-साथ आम नगारिक भी अपना अपेक्षित सहयोग दें। स्वच्छता को विभिन्न रैंक के हिसाब से मूल्यांकन किया जाता है। उन्होंने ग्राम पंचायतों का आह्वान किया है कि वे अपनी-अपनी ग्राम पंचायतों में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत ठोस कचरा प्रबंधन, ग्रे वाटर मैनेजमेंट सहित विभिन्न प्रकार के स्वच्छता कार्य करें। गांवों को स्वच्छ रखकर जिले व राज्य का नाम रोशन करें।