शनि जयंती समारोह कल, मंदिर निर्माण को समर्पित होगा कार्यक्रम

 


सिरसा। नोहरिया बाजार स्थित प्राचीन शनिदेव मंदिर में ज्येष्ठ मास की अमावस्या के अवसर पर शनि जयंती समारोह 19 मई को धूमधाम से आयोजित किया जाएगा। 19 व 20 मई को आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम की सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी है। यह शनि जयंती समारोह सिरसा शहर के ऐतिहासिक शनि मंदिर के नवनिर्माण को समर्पित होगा। शनि जयंती के अवसर पर श्रद्धालु मंदिर निर्माण में उठा संभव सहयोग दे सकते हैं। 

श्री शनिदेव मंदिर चेरिटेबल ट्रस्ट के पदाधिकारी आनंद भार्गव व चंद्रमोहन भृगुवंशी ने बताया कि 19 मई को मंदिर प्रांगण में शनि जी का पूजन किया जाएगा,  भोग लगाया जाएगा तथा शनि देव जी का तेल से अभिषेक किया जाएगा। 20 मई को मंदिर में प्रसाद वितरण, पूजन व तेल स्नान का आयोजन किया जाएगा। 


  शनि जयंती समारोह को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली है।  

उन्होंने बताया कि 245 वर्ष पुराने ऐतिहासिक शनिदेव मंदिर का क्षेत्रवासियों के सहयोग से नवनिर्माण किया जा रहा है। निर्माण कार्य के दूसरे चरण में मंदिर के सत्संग पंडाल का निर्माण हो रहा है। 30 गुणा 40 फीट के सत्संग पंडाल के निर्माण से एक साथ बड़ी संख्या में श्रद्धालु बैठकर पूजा पाठ कर सकेंगे।

इसके साथ ही मंदिर में पूजा पाठ के लिए विशेष वाटिका तैयार करवाई जाएगी, जिसमें त्रिवेणी, केला, तुलसी, बेलपत्र, गेंदा, गुलाब इत्यादि पूजा में काम आने वाले पौधे रोपित किए जाएंगे। इस भव्य मंदिर में भगवान शनिदेव जी का शिंगनापुर की भांति शिला रूप स्थापित किया जाएगा, इसके साथ ही नौ वाहनों पर सवार शनि देव के अलग अलग रूप तथा नव ग्रह दरबार, राम दरबार भी स्थापित किया जाएगा। इस निर्माण कार्य में श्रद्धालु यथा संभव सहयोग कर सकते हैं।