Sirsa: शाह सतनाम जी गल्र्स कॉलेज में चल रहा सात दिवसीय एनएसएस शिविर संपन्न

Sirsa: Seven day NSS camp going on at Shah Satnam Ji Girls College ends
 

शाह सतनाम जी गल्र्स कॉलेज सिरसा में खेल एवं युवा मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशानुसार चल रहा सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना यूनिट का विशेष कैंप सोमवार को संपन्न हो गया।

Whatsapp Group 👉- JOIN NOW 

आत्म निर्भर भारत थीम पर आधारित सात दिवसीय विशेष शिविर के समापन अवसर पर छात्राओं ने विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से जागरूकता का संदेश दिया। छात्राओं ने पंजाबी, हरियाणवी नृत्य व जागो देश के लोको तथा जनसंख्या नियंत्रण पर शानदार स्किट प्रस्तुत कर सबका मन मोह लिया।


समापन कार्यक्रम का आरंभ 'उठो समाज के लिए उठोÓ गीत के साथ हुई। बाद में बीए द्वितीय साल की अंकिता ने कैंप संबंधी अपने अनुभव सांझा किए। बाद में कार्यक्रम अधिकारी पूनम धमीजा ने सात दिनों में शिविर में सामाजिक चेतना से जुड़ी गतिविधियों के बारे में जानकारी दी।

शिविर में भाग लेने वाली 50 छात्राओं में से बीए अंतिम साल की स्वयंसेविका प्रियंका शर्मा को बेस्ट वॉलोंटियर और बीए द्वितीय साल की कर्णपाल कौर और सुजाता को अवार्ड ऑफ  बेस्ट लीडर का चुना गया। बीएससी

कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पहुंची प्राचार्या डॉ. गीता मोंगा ने कार्यक्रम अधिकारी पूनम धमीजा व स्वयं सेविकाओं के द्वारा किए गए कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि हम सभी को समाज सेवा में बढ़ चढ़ कर भाग लेना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने सभी छात्राओं को कहा कि हमें अनुशासन को अपने जीवन में महत्व देना चाहिए।

अनुशासन से निश्चित तौर पर सफलता मिलती है। सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर में भाग लेने वाली सभी स्वयं सेविकाओं को मुख्य अतिथि की ओर से स्मृति चिन्ह तथा सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किए गए।

अंत में कार्यक्रम अधिकारी पूनम धमीजा ने उपस्थित टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ  सदस्यों तथा शिविर में भाग लेने वाली सभी छात्राओं का धन्यावाद किया। सात दिवसीय शिविर के सफल संचालन में एनएसएस सलाहकार समिति के सदस्य रूबी, भव्य मोंगा, गुरदीप, रिपना मेहता, कमलेश, वर्षा, मुस्कान, शालू, पूजा, रेणु दारा व निशा ने विशेष सहयोग दिया।

शिविर के दौरान छात्राओं ने गांव नेजिया के प्राइमरी स्कूल के साथ साथ आंगनवाड़ी तथा गलियों में सफ ाई अभियान चला कर स्वच्छता का संदेश दिया। नशा मुक्त भारत के लिए नुक्कड़ नाटक और रैली द्वारा लोगों को जागरूक किया। इसके साथ ही जनसंख्या नियंत्रण रैली निकाल आसपास के समाज को छोटा परिवार सुखी जीवन का संदेश भी दिया।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ मुहिम के अंतर्गत छात्राओं ने गांव की महिलाओं को शिक्षा का महत्व बताया। इसके अलावा छात्राओं ने भाई कन्हैया आश्रम में जाकर मंदबुद्धि व लाचार लोगों की सेवा की और उन्हें फल-फ्रूट व राशन वितरित किया। वहीं पर्यावरण सरंक्षण की दिशा में कदम बढ़ाते हुए एक छात्रा एक पौधा कार्यक्रम के अंतर्गत छात्राओं ने पौधारोपण किया।

शिविर के दौरान छात्राओं ने मेंहदी, बेस्ट आउट ऑफ वेस्ट, कुकिंग प्रतियोगिताओं के साथ साथ हर्बल कंपनी की ट्रेनर महक बेनीवाल ने फि टनेस, योगा के टिप्स दिए। सड़क सुरक्षा के लिए छात्राओं ने पोस्टर बना कर लोगों को जागरूक किया।