शरद पवार से मिले नीतीश कुमार, बोले- 'हमें अगुआ नहीं बनना, सबको साथ लाना है'

नीतीश कुमार और शरद पवार लगातार विपक्षी एकजुटता की बात कहते रहे हैं. एनसीपी प्रमुख का कहना है कि इसके लिए कॉमन मिनिमम प्रोग्राम की जरूरत है.
 

Mhara Hariyana News

 बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार से उनके आवास पर दिल्ली में मुलाकात की. दोनों नेताओं के बीच यह बैठक करीब 40 मिनट तक चली.

मुलाकात के बाद नीतीश कुमार ने कहा कि एकसाथ मिलकर चुनाव लड़ेंगे तो देश के विकास के लिए अच्छा रहेगा. हमारा एकजुट होना बहुत जरूरी है. हमारा निजी कुछ नहीं है, हमारा एक ही मकसद है कि सभी एकजुट हो जाएं तो देश के लिए बहुत अच्छा होगा. उन्होंने कहा कि सभी पार्टियों से बात की तो बहुत अच्छा रिस्पॉन्स मिला. देश को कब्जा करने की कोशिश हो रही है. ये लोग (बीजेपी) प्रचार में लगे हुए हैं.

सोनिया गांधी से मुलाकात पर क्या बोले?
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात को लेकर नीतीश कुमार ने कहा कि जब मैडम (सोनिया गांधी) विदेश से आ जाएंगी तो उनसे मुलाकात करने के लिए स्पेशल तौर पर दिल्ली आएंगे.

बिहार सीएम नीतीश कुमार इन दिनों दिल्ली के चार दिवसीय दौरे पर आए हुए हैं और यहां पर विपक्षी पार्टियों के नेताओं के साथ बातचीत कर रहे हैं. इस बातचीत की मुख्य वजह आगामी लोकसभा चुनावों के लिए विपक्ष को एकजुट करना है. जिससे 2024 में बीजेपी के विजय रथ को रोका जा सके. 


शरद पवार से मिलने से पहले बुधवार को नीतीश कुमार ने भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी-लेनिनवादी) के महासचिव दीपांकर भट्टाचार्य से मुलाकात की. 

इन नेताओं से हो चुकी है बात

नीतीश कुमार ने पिछले ही महीने बिहार में बीजेपी से गठबंधन तोड़ लिया था और आरजेडी से मिलकर सरकार बना ली थी. इसके बाद से ही लगातार विपक्षी एकजुटता पर जोर दे रहे हैं. नीतीश कुमार ने मंगलवार को कहा था कि वह न तो प्रधानमंत्री पद के दावेदार हैं और न ही इसके लिए इच्छुक हैं बल्कि उनका मकसद भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के खिलाफ विपक्षी दलों को एकजुट करना है.

हाल ही में शरद पवार ने भी साफ कर दिया था कि वह पीएम पद के उम्मीदवार नहीं हैं. साथ ही उन्होंने कहा था कि विपक्षी दलों को एकजुट करने के लिए लगातार बातचीत चल रही है.

इससे पहले मंगलवार को उन्होंने सपा संयोजक मुलायम सिंह यादव से गुडगांव के मेदांता हॉस्पिटल में जाकर मुलाकात की थी. इस दौरान वहां पर सपा प्रमुख और यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव भी मौजूद थे. मुलायम सिंह यादव से मिलने से पहले उन्होंने हरियाणा के पूर्व सीएम ओम प्रकाश चौटाला से भी मुलाकात की थी.

राहुल गांधी और केजरीवाल से भी मिल चुके हैं नीतीश
बिहार सीएम ने सोमवार को कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) से भी मुलाकात की थी. इसके बाद मंगलवार को उन्होंने आम आदमी पार्टी (AAP) के संयोजक और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) से मुलाकात की थी. केजरीवाल से पहले कुमार ने मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के महासचिव सीताराम येचुरी (Sitaram Yechury) और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के महासचिव डी.राजा से भी उनके पार्टी कार्यालयों में मुलाकात की थी.