16 की उम्र में तोहफे बेच कमाए थे 77 लाख, अरबों के मालिक हैं सऊदी के प्रिंस

 

Mhara Hariyana News, New Delhi : Delhi में आयोजित हुए जी20 Summit के सफल आयोजन के बाद 11 सितंबर से Saudi Arab के Crown prince India के राजकीय दौरे पर हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के साथ उनकी बैठक होनी है।

सभी की निगाहें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और mohammed bin salman के बीच द्विपक्षीय वार्ता पर है। इस वार्ता में दोनों देशों के व्यापार और साथ ही रणनीतिक भागीदारी आगे बढ़ाने की दिशा में ठोस पहल की जा सकती है।

Saudi Arab का नाम आते ही तेल संपदा, अमीरी, शाही परिवार के सोने से सजे महल और शानो शौकत की याद आ जाती है। यहां के Crown prince mohammed bin salman अल सऊद तो अपनी लग्जरी लाइफस्टाइल के लिए मशहूर हैं। अपनी लैविश लाइफस्टाइल के चलते वह हमेशा चर्चा का विषय बने रहते हैं।

Crown prince mohammed bin salman सऊदी शाही परिवार के टाॅप-10 रईसों में शामिल हैं। आइए जानते हैं Saudi Arab के Crown prince mohammed bin salman अल सऊद की लग्जरी लाइफस्टाइल के बारे में।

Saudi Arab के Crown prince का परिचय
mohammed bin salman का जन्म 31 अगस्त 1985 में सऊदी के वर्तमान किंग सलमान बिन अब्दुल अजीज की तीसरी पत्नी फहदा बिन्त फलाह से हुआ था। ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद 2009 में किंग के विशेष सलाहकार के रूप में mohammed bin salman नियुक्त हुए।

Saudi Arab के Crown prince mohammed bin salman को MBS के नाम से जाना जाता है। उनके पास अकूत दौलत, लग्जरी गाड़ियां, आलीशान महल है। वह साल 2017 में Crown prince नियुक्त किए गए थे।

महंगे गिफ्ट बेचकर बिजनेस
mohammed bin salman को बचपन से ही परिवार के सदस्य महंगे तोहफे दिया करते थे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, महज 16 साल की उम्र में उन्होंने अपने कीमत तोहफे, जैसे सोने के सिक्के और लग्जरी घड़ियां बेचकर लगभग 77.58 लाख रुपये एकत्र किए और शेयर कारोबार शुरू किया। इसके अलावा उन्होंने अपनी कंपनी भी लॉन्च की और मुनाफा कमाया।

Crown prince mohammed bin salman का घर
रिपोर्ट्स के मुताबिक, सऊदी के Crown prince दुनिया भर में कई शानदार संपत्तियों के मालिक हैं, जिसमें फ्रांस का 23.24 अरब (300 मिलियन डॉलर) का महल भी शामिल है। इस पैलेस को उन्होंने 2015 में खरीदा था। 57 कमरों वाला यह महल लौवेसिएन्स के छोटे से शहर में स्थित है।

यहां एक मूवी थियेटर, एक इनडोर स्विमिंग पूल और बाॅल रूम भी है। कथित तौर पर एमबीएस का न्यूयॉर्क शहर में लग्जरी अपार्टमेंट है, साथ ही दुनिया की सबसे ऊंची आवासीय इमारतों में से एक 432 पार्क एवेन्यू में उनका एक पेंटहाउस भी है।

mohammed bin salman का प्राइवेट जेट और कार कलेक्शन
mohammed bin salman बहुत ही लग्जरी कारों और प्राइवेट जेट के भी मालिक हैं। सऊदी शाही परिवार के सदस्य होने के नाते उनके पास दुनिया की सबसे लग्जरी गाड़ियां और एयरक्राफ्ट है।

कार कलेक्शन- Crown prince सलमान लगभग 3 मिलियन डॉलर की बुगाटी चिरोन के मालिक हैं, जो कि दुनिया की सबसे महंगी और तेज गाड़ियों में से एक है। इसके अलावा उनके पास लैंबॉर्गिनी कीमत 3 करोड़ 32 लाख रुपये (4 लाख डॉलर), 12 करोड़ 45 लाख रुपये (करीब 1.5 मिलियन डॉलर) की ए मसीलारेन पी1 और चार करोड़ 15 लाख रुपये से अधिक की रोल्स रॉयस फैंटम कार है। इसके अलावा भी उनके पास कई कीमती गाड़ियां हैं।

प्राइवेट जेट- रिपोर्ट्स के मुताबिक, साल 2018 में उन्होंने एक अनुकूलित एयरबस A380 खरीदा था, जो कि दुनिया का सबसे बड़ा यात्री विमान है। इस विमान की कीमत लगभग 373 करोड़ रुपये से अधिक (450 मिलियन डॉलर) आंकी जाती है। इस विमान में एक कॉन्सर्ट हाॅल, तुर्की स्टाइल का बाथ और Crown prince की लग्जरी गाड़ियों को रखने के लिए गैरेज है। यह भी कहा जाता है कि सऊदी Crown prince के पास बोइंग 747 भी है, जिसे अक्सर बैकअप विमान के रूप में उपयोग किया जाता है। इस विमान की कीमत 124 करोड़ रुपये यानी 150 मिलियन डॉलर आंकी गई है।

इतनी महंगी चीजों का शौक
Crown prince ने साल 2017 में 34.91 अरब रुपये (450 मिलियन डॉलर) की लियोनार्डो दा विंची पेंटिंग भी खरीदी। इसके अलावा उनके पास लगभग 31.27 अरब (400 मिलियन डॉलर) का लग्जरी यॉट है, जिसे उन्होंने रूसी वोडका टायकून यूरी शेफलर से खरीदा था। बताया जाता है कि इस यॉट को स्टीव जॉब्स के लिए तैयार किया गया था।

Crown prince की महंगी घड़ियां
उनके पास बहुत ही महंगी घड़ियों का शानदार कलेक्शन है। Crown prince के कलेक्शन में पटेक फिलिप ग्रैंडमास्टर चाइम है, जो अब तक की बनी सबसे जटिल घड़ियों में से एक है। इसकी अनुमानित कीमत 257 करोड़ रुपये यानी 31 मिलियन डॉलर बताई जाती है।