नहीं मिला CM, सोनिया से आज मिल सकते हैं डीके

 

Mhara Hariyana News, New Delhi

कर्नाटक विधानसभा Election में स्पष्ट बहुमत हासिल करने के चार दिन बाद भी Congress CM तय नहीं कर सकी है। पार्टी के दो दिग्गजों सिद्धरमैया व DK शिवकुमार के बीच शह और मात के खेल ने आलाकमान के सामने असमंजस खड़ा कर दिया है। Congress अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर नेताओं की दिनभर चली बैठकें बेनतीजा रहीं, अब बुधवार को फिर से बैठक बुलाई गई है।

सोमवार को पेट में तकलीफ बताकर Delhi नहीं आने वाले शिवकुमार मंगलवार सुबह राजधानी पहुंचे। खरगे से करीब आधे घंटे की मुलाकात में उन्होंने बतौर CM न सिर्फ सिद्धरमैया का नाम खारिज कर दिया, बल्कि उपCM बनने या CM पद साझा करने के प्रस्ताव भी ठुकरा दिए। सूत्रों के मुताबिक, उन्होंने खुद को CM पद का स्वाभाविक हकदार बताया। कहा, अन्यथा सामान्य विधायक रहना पसंद करूंगा।

पार्टी मेरे लिए मां है ः डीके
खरगे से मिलने के बाद शिवकुमार ने मीडिया से कोई बात नहीं की, लेकिन Delhi रवाना होने से पहले बंगलूरू में कहा, पार्टी मेरे लिए मां है और मां अपने बेटे को सबकुछ देती है। पार्टी चाहे तो मुझे जिम्मेदारी दे सकती है। 
हम संयुक्त परिवार हैं, मैं किसी को बांटना नहीं चाहता। मैं जिम्मेदार व्यक्ति हूं। पार्टी का जो भी फैसला हो, न तो पीठ में छुरा घोपूंगा, न ब्लैकमेल करूंगा और न ही पार्टी छोड़ूंगा।

पार्टी मेरी मां... मैंने इसे बनाया है
अगर कोई चैनल रिपोर्ट कर रहा है कि मैं पद से इस्तीफा दे रहा हूं, तो मैं उसके खिलाफ मानहानि का मामला दर्ज करूंगा। कुछ रिपोर्ट कर रहे हैं कि मैं इस्तीफा दे दूंगा, ऐसा कुछ नहीं है। पार्टी मेरी मां है। मैंने इसे बनाया है। मेरा आलाकमान है, मेरी पार्टी है और हमारे 135 विधायक हैं। -DK शिवकुमार

खरगे से दो बार मिले सिद्धरमैया
शाम को खरगे के आवास से शिवकुमार के निकलने के तुरंत बाद सिद्धरमैया वहां पहुंचे। करीब एक घंटे उन्होंने खरगे से  चर्चा की। दिन में भी बेटे यतींद्र के साथ सिद्धरमैया ने खरगे से मुलाकात की थी। उनके साथ कुछ विधायक भी थे। राहुल भी खरगे के आवास पर पहुंचे थे। दोनों में करीब एक घंटे बात हुई।

तीसरे दावेदार की भी एंट्री : परमेश्वर ने कहा- जिम्मेदारी लेने को तैयार
CM पद की होड़ में तीसरे दावेदार की भी एंट्री हो गई है। वरिष्ठ दलित नेता जी परमेश्वर ने कहा, आलाकमान चाहे, तो मैं दायित्व लेने के लिए तैयार हूं। पूर्व उप CM परमेश्वर ने कहा, दलित नेता को CM बनाना चाहिए। 
आलाकमान को पार्टी के प्रति मेरी सेवाओं का पता है। मैं 50 विधायकों का अलग गुट बना सकता हूं, पर अनुशासित सिपाही होने के कारण ऐसा नहीं करूंगा।

सोनिया से आज मिल सकते हैं DK
Congress महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि नए CM को लेकर बुधवार सुबह एक और बैठक होगी। इसमें सोनिया गांधी के भी शामिल होने की संभावना है। उनकी शिवकुमार से भी मुलाकात संभव है। 
सूत्रों का कहना है कि सोनिया के प्रस्ताव पर DK राजी हो सकते हैं। हालांकि, प्रस्ताव के बारे में अभी कुछ जानकारी नहीं मिली है। उधर, Congress प्रवक्ता पवन खेड़ा ने कहा कि कर्नाटक को लेकर एक-दो दिन में फैसला हो जाएगा।