तेजा जी के मंदिर नींव में रखी चांदी की ईंट निकली नकली, अजय चौटाला ने मंदिर को दी थी
 

 

Mhara Hariyana News, Hisar
राजस्थान के नागौर जिले में लोक देवता तेजा जी के मंदिर निर्माण में दी गई चांदी की ईंट पर विवाद हो गया है। यह ईंट जननायक जनजा पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अजय चौटाला ने दी थी। निर्माण कार्य के दौरान जेसीबी से ईंट टूट गई तो यह नकली निकली।

हालांकि चौटाला परिवार का मानना है कि ईंट की अदला-बदली हुई है। इसके बावजूद किसी तरह का विवाद न हो, उन्होंने अपने प्रतिनिधि जींद के युवा अध्यक्ष बिट्‌टू नैन को भेजकर ईंट वापस मंगवा ली है। इसके बदले अब वह 11 लाख रुपये कैश देंगे ताकि मंदिर कमेटी अपने स्तर पर ईंट खरीद ले।

ये है मामला
10 जून 2022 को अजय चौटाला राजस्थान के नागौर गए थे। उस वक्त मंदिर का निर्माण चल रहा था। उन्होंने मंदिर को 17 किलो की चांदी की ईंट भेंट की जिसे नींव में रखवाया गया था। 
10 दिन पहले यहां निर्माण कार्य के दौरान जेसीबी से ईंट टूट गई तब पता चला कि इसमें बाहर ही सिर्फ चांदी की परत चढ़ी हुई है। अंदर सीसा और जस्ता है। इसको लेकर ग्रामीण भी नाराज हो गए कि उन्हें चांदी की बताकर नकली ईंट दी गई। इसका पता चलते ही चौटाला परिवार ने ईंट को वापस मंगवा लिया।

मंदिर निर्माण में दिए हैं 6 करोड़ रुपए
चौटाला परिवार का कहना है कि वह अब तक मंदिर को 6 करोड़ की सहयोग राशि दे चुके हैं। ऐसे में नकली ईंट देने का सवाल ही पैदा नहीं होता। यह ईंट ऐसे कैसे निकली, इसकी जांच कराएंगे। 
फिलहाल मंदिर को अब ईंट की कीमत के बराबर कैश दिया जा रहा है। जजपा के हरियाणा मीडिया प्रभारी दीपक कमल सहारण ने कहा कि हमने ईंट वापस मंगवा ली है। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि ये वही ईंट है, जो अजय चौटाला ने दी थी।

जाट समाज के लोक देवता तेजा जी
लोक देवता तेजा जी जाट समाज का देवता है इसी वजह से चौटाला परिवार की भी इसमें आस्था है। चौटाला परिवार लंबे अर्से से मंदिर से जुड़ा हुआ है इसी वजह से वे यहां खूब मदद करते हैं। 
चौटाला परिवार के करीबियों का कहना है कि अगर उन्होंने 6 करोड़ रुपए दे दिए तो फिर चांदी की नकली ईंट क्यों देंगे। इसलिए इसकी जांच होनी चाहिए।

मंदिर कमेटी बोली- चौटाला परिवार ऐसा नहीं कर सकता
इस मामले में मंदिर कमेटी भी चौटाला परिवार के पक्ष में आई है। कोषाध्यक्ष भंवराराम धौलिया, कंवरराम, दिनेश और राजपाल ने कहा कि चौटाला परिवार ऐसा कतई नहीं कर सकता। 
ये गड़बड़ी किसी और ने की है। इसकी जांच होनी चाहिए कि यह ईंट किसने और कहां से बनवाई।

मंदिर कमेटी के अध्यक्ष सुखराम खुड़खुड़िया ने कहा कि मंदिर में चांदी की ईंट नकली निकली। चौटाला को इसकी जांच करवानी चाहिए। इससे लोगों की आस्था को चोट पहुंची है।