China का खतरा: प्रशांत क्षेत्र के इन देशों के साथ रिश्तों पर भारत का जोर, राष्ट्राध्यक्षों से खुद मिले PM Modi

 

Mhara Hariyana News, New Delhi

प्रधानमंत्री नरेंद्र Modi ने फोरम फॉर इंडिया-पैसिफिक आइलैंड्स को-ऑपरेशन (एफआईपीआईसी) के तीसरे शिखर सम्मेलन में भाग लिया। इसके बाद वे कई देशों के नेताओं से मिले।

प्रधानमंत्री नरेंद्र Modi जापान में जी-7 और क्वाड बैठकों में शामिल होने के बाद रविवार को पापुआ न्यू गिनी पहुंचे हैं। यहां उन्होंने फोरम फॉर इंडिया-पैसिफिक आइलैंड्स को-ऑपरेशन (एफआईपीआईसी) के तीसरे शिखर सम्मेलन में भाग लिया। इस दौरान PM Modi ने प्रशांत क्षेत्र के कई देशों के नेताओं से मुलाकात कर दोस्ती की ओर एक और कदम बढ़ाया है। 

गवर्नर-जनरल सर बॉब डाडे से मिले
वहीं, PM Modi की गवर्नर-जनरल सर बॉब डाडे से भी मुलाकात हुई। इस दौरान दोनों नेताओं ने भारत-पापुआ न्यू गिनी संबंधों के बीच विकास साझेदारी के महत्व को रेखांकित किया।

'थिरुक्कुरल' पुस्तक के अनुवाद का विमोचन किया
इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र Modi ने पापुआ न्यू गिनी में 'थिरुक्कुरल' पुस्तक के टोक पिसिन अनुवाद का विमोचन किया। साथ ही उन्होंने एफआईपीआईसी शिखर सम्मेलन से इतर सोलोमन द्वीप के प्रधानमंत्री मनश्शे सोगावारे के साथ शानदार मुलाकात की।

पीएम फियामे नाओमी माताफा के साथ चर्चा
पापुआ न्यू गिनी में PM Modi ने द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के तरीकों पर समोआ के पीएम फियामे नाओमी माताफा के साथ चर्चा की। 

कुक आइलैंड्स के पीएम के लिए कही ये बात
प्रधानमंत्री नरेंद्र Modi ने ट्वीट करके कहा कि जापान से पापुआ न्यू गिनी तक बातचीत जारी है। सम्मेलन में कुक आइलैंड्स के पीएम मार्क ब्राउन को फिर से देखकर अच्छा लगा।

महासचिव हेनरी पुना से मुलाकात
प्रधानमंत्री नरेंद्र Modi ने पापुआ न्यू गिनी में पीआईएफ (पैसिफिक आइलैंड्स फोरम) के महासचिव हेनरी पुना से मुलाकात की।

राष्ट्रपति तनेती मामाउ के साथ शानदार बातचीत की
प्रधानमंत्री नरेंद्र Modi ने बताया कि उनकी आज किरिबाती गणराज्य के राष्ट्रपति तनेती मामाउ के साथ शानदार बातचीत हुई। पीएम ने कहा कि हमने अपने राष्ट्रों के बीच संबंधों को बढ़ाने के उद्देश्य से विभिन्न विषयों पर चर्चा की।

मार्शल आइलैंड्स गणराज्य के मंत्री से भी मिले Modi
इसके अलावा, प्रधानमंत्री Modi ने मार्शल आइलैंड्स गणराज्य के मंत्री कितलांग कबुआ से मुलाकात की।