सर्वदलीय बैठक में उठा महिला आरक्षण विधेयक का मुद्दा, क्षेत्रीय दलों ने सरकार से की यह अपील

 

Mhara Hariyana News, New Delhi : Sansad के विशेष सत्र से एक दिन पहले रविवार को सरकार ने सर्वदलीय बैठक की। इस दौरान ruling party और विपक्ष समेत कई दलों ने महिला आरक्षण bill को Sansad में पेश करने पर जोर दिया। बैठक में कई नेताओं ने कहा कि लंबे समय से लंबित इस bill को पेश किया जाना चाहिए। इसे आम सहमति से पारित किया जा सकता है। bill में लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिए एक तिहाई सीट आरक्षित करने का प्रावधान है।

बैठक के बाद केंद्रीय Sansadia कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि पहले दिन सत्र पुराने Sansad भवन में चलेगा। अगले दिन यानी 19 सितंबर को पुराने Sansad में फोटो सेशन होगा। फिर 11 बजे सेंट्रल हॉल में एक समारोह होगा। उसके बाद हम नई Sansad में प्रवेश करेंगे। नई Sansad में 19 को Sansad का सत्र चलेगा और 20 से नियमित सरकारी कामकाज होगा।

इससे पहले सर्वदलीय बैठक में बीजू जनता दल (बीजद) और भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) समेत कई क्षेत्रीय दलों ने महिला आरक्षण bill को Sansad में पेश करने पर जोर दिया। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, लोकसभा में सदन के उपनेता और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, राज्यसभा में सदन के नेता प्रह्लाद जोशी ने बैठक में सरकार का प्रतिनिधित्व किया।

Congress नेता अधीर रंजन चौधरी, पूर्व प्रधानमंत्री और जद (एस) नेता एच.डी. देवेगौड़ा, द्रमुक MP कनिमोझी, तेदेपा के राम मोहन नायडू, तृणमूल Congress के डेरेक ओब्रायन, आम आदमी Party के संजय सिंह, बीजद के सस्मित पात्रा, बीआरएस नेता के. केशव राव, वाईएसआर Congress Party के वी. विजयसाई रेड्डी, राजद के मनोज झा, JDU के अनिल हेगड़े और समाजवादी Party के रामगोपाल यादव ने बैठक में हिस्सा लिया।

सभी MPs को तस्वीर खिंचवाने के लिए आमंत्रित किया गया
लोकसभा और राज्यसभा के सभी सदस्यों को समूह में तस्वीर खिंचवाने के लिए मंगलवार को आमंत्रित किया गया है। लोकसभा सचिवालय द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक, सभी MPs को समूह में तस्वीर खिंचवाने के लिए मंगलवार को सुबह नौ बजकर 30 मिनट पर आमंत्रित किया गया है। MPs को Sansad की नई इमारत में दाखिल होने के लिए नया पहचान पत्र जारी किया गया है।

किसने क्या कहा?
Congress नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि सभी विपक्षी दलों ने विशेष Sansad सत्र में महिला आरक्षण bill पारित करने की मांग की। 
सर्वदलीय बैठक के बाद BJP सहयोगी और राकांपा नेता प्रफुल्ल पटेल ने कहा कि हम सरकार से इस Sansad सत्र में महिला आरक्षण bill पारित करने की अपील करते हैं। 19 सितंबर को गणेश चतुर्थी के शुभ अवसर पर Sansad नए भवन में स्थानांतरित हो जाएगी।

इससे पहले बुधवार को केंद्रीय Sansadia कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने बताया था कि पांच दिवसीय विशेष सत्र से एक दिन पहले 17 सितंबर को सभी दलों के नेताओं की बैठक बुलाई गई है। विशेष सत्र 18 से 22 सितंबर तक आयोजित किया जाएगा।

पिछले महीने संपन्न हुआ Sansad का मानसून सत्र पुराने Sansad भवन में आयोजित किया गया था। विशेष सत्र में Sansad की 75 साल की यात्रा पर चर्चा होगी, जिसकी शुरुआत संविधान सभा से होगी, जिसकी पहली बैठक 9 दिसंबर, 1946 को हुई थी। Sansadia बुलेटिन में कहा गया कि पांच बैठकों के लंबे विशेष सत्र के पहले दिन Sansad में 'संविधान सभा से शुरू होने वाली 75 वर्षों की Sansadीय यात्रा - उपलब्धियां, अनुभव, यादें और सीख' पर चर्चा होगी।

इससे पहले रविवार सुबह उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने नए Sansad भवन में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। सोमवार से शुरू होने वाले विशेष सत्र में Sansadia कार्यवाही पुराने से नए भवन में स्थानांतरित हो जाएगी। उपराष्ट्रपति धनखड़ ने नए Sansad भवन के 'गज द्वार' के ऊपर झंडा फहराया। इस अवसर पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी मौजूद थे।