हेलिकाप्टर से वैष्णो देवी के दर्शन को जाने वाले भक्त रहें अलर्ट, हो सकती है ठगी

Mhara Hariyana, नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के कटरा (Katra) में स्थित श्री माता वैष्णो देवी धाम (Vaishno Devi Dham) में हर साल लाखों भक्त दर्शन के लिए जाते हैं। देश के साथ-साथ विदेशों से भी बड़ी तादाद में श्रद्धालु माता वैष्णो देवी के दरबार में हाजिरी लगाते हैं। इनमें से अधिकांश भक्त कटरा से …
 

Mhara Hariyana, नई दिल्ली। जम्‍मू-कश्‍मीर (Jammu Kashmir) के कटरा (Katra) में स्थित श्री माता वैष्‍णो देवी धाम (Vaishno Devi Dham) में हर साल लाखों भक्‍त दर्शन के लिए जाते हैं। देश के साथ-साथ विदेशों से भी बड़ी तादाद में श्रद्धालु माता वैष्णो देवी के दरबार में हाजिरी लगाते हैं। इनमें से अधिकांश भक्‍त कटरा से हेलीकॉप्‍टर (Vaishno Devi Helicopter Service) के जरिए दर्शन के लिए जाते हैं। इसके लिए वह कई एजेंसियों या वेबसाइट से हेलीकॉप्‍टर की टिकट की बुकिंग करते हैं। लेकिन अब श्राइन बोर्ड की ओर से वैष्णो देवी के भक्तों के लिए खास अलर्ट जारी किया गया है।

दरअसल हेलिकॉप्टर या चॉपर से वैष्णो देवी के दर्शन के लिए जाने वाले कई भक्त इस बात से अनजान होते हैं कि इस तरह की कई फर्जी वेबसाइट और एजेंसियां भी इस धंधे में हैं, जो लोगों को चूना भी लगा देती हैं। इन्हीं फेक वेबसाइट और एजेंटों से सावधान रहने के लिए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने चेतावनी जारी की है।

श्राइन बोर्ड ने माता के दर्शन के लिए आने वाले भक्‍तों के लिए जो अलर्ट जारी किया, इसमें उसने कहा है कि भक्‍तों को हेलीकॉप्‍टर की टिकट कराते समय फर्जी ट्रैवल एजेंसी, एजेंसी, वेबसाइट या अन्‍य लोगों से सावधान रहने की जरूरत है। ये सभी अपनी-अपनी ओर से हेलीकॉप्‍टर और प्रसाद संबंधी टिकट या टोकन के लिए ऑनलाइन बुकिंग करते हैं, लेकिन अहम बात यह है कि श्राइन बोर्ड की ओर से ऐसी कोई भी एजेंसी या वेबसाइट आधिकारिक नहीं है।
श्राइन बोर्ड के सीईओ रमेश कुमार ने बताया कि, फर्जी बुकिंग वेबसाइटों के बारे में तीर्थयात्रियों से कई शिकायतें मिली हैं, इसके बाद यह कदम उठाया गया है। उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं को फेक वेबसाइटों के प्रति सचेत रहने की जरूरत है।

माता वैष्णो देवी आने वाले तीर्थयात्री सिर्फ बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट या फोन एप्लिकेशन पर जा कर ही बुकिंग के लिए आवेदन करें। किसी भी शातिर के झांसे में न आएं।

इस वेबसाइट से करें बुकिंग
श्राइन बोर्ड के मुताबिक हेलीकॉप्‍टर या चॉपर की टिकट या अन्‍य किसी भी प्रकार की सहायता चाहते हैं तो वे सिर्फ श्राइन बोर्ड की वेबसाइट www.maavaishnodevi.org या श्राइन बोर्ड के मोबाइल ऐप Mata Vaishno Devi APP पर ही ये सेवाएं लें। इसके अलावा किसी और जगह से कोई भी टिकट ना कराएं. इससे लोग धोखाधड़ी से बच सकते हैं।

 

ये हैं हेल्पलाइन नंबर
श्री माता वैष्‍णो देवी श्राइन बोर्ड की ओर से हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं। इसके तहत भक्त 01991234804 पर संपर्क कर सकते हैं। लोग किसी भी तरह की सहायता या पूछताछ के लिए इस आधिकारिक नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।