logo

चार साल में Assam Rifles ने जब्त की 4200 crore की ड्रग्स; मिजोरम में छह crore की हेरोइन पकड़ी

 
 चार साल में Assam Rifles ने जब्त की 4200 crore की ड्रग्स; मिजोरम में छह crore की हेरोइन पकड़ी  ​​​​​​​

Mhara Hariyana News, Assam
भारत म्यांमार सीमा पर ड्रग तस्करी एक बड़ी परेशानी बनकर उभरी है। हालात ये हैं कि बीते चार सालों में ही Assam Rifles ने करीब 4200 crore रुपये की ड्रग्स जब्त की है। एएनआई के साथ एक Interview में Assam Rifles के महानिदेशक PC Nair ने बताया कि सीमा की रक्षा करने के साथ ही Assam Rifles ने ड्रग्स और अवैध हथियारों के खिलाफ भी अभियान चलाया हुआ है। इसके तहत बीते चार सालों में 4267 crore रुपये की ड्रग्स जब्त की गई है। 

इस साल 1135 crore रुपये की ड्रग्स जब्त
PC Nair ने बताया कि 'प्रतिबंधित सामग्री पकड़ने में हमें काफी सफलता मिली है। हमने साल 2020 में 875 crore रुपये की अवैध ड्रग्स पकड़ी। वहीं 2021 में 1402 crore रुपये, 2022 में 855 crore रुपये की ड्रग्स जब्त की गई। 2021 और 2022 में जब्त की गई ड्रग्स में अंतर की वजह म्यांमार में जारी गृहयुद्ध हो सकता है, जहां म्यांमार की सेना पीपल्स डिफेंस फोर्स और सीएनए के साथ लड़ाई लड़ रही है। इसी की वजह से ड्रग्स में कमी आई है।' Assam Rifles के महानिदेशक ने बताया कि इस साल अभी तक 1135 crore रुपये की अवैध ड्रग्स जब्त की जा चुकी है। 

Assam Rifles की बढ़ी ताकत 
PC Nair ने बताया कि Assam Rifles को मजबूत करने के लिए आधुनिक हथियारों की खरीद की गई है। इनमें थर्मल इमेजर, नाइट विजन डिवाइस, बुलेटप्रूफ जैकेट, हल्के बुलेटप्रूफ हेलमेट, ड्रोन, बारूदी सुरंग से बचाने वाले वाहन और घातक हथियार शामिल हैं। पिछले दो तीन वर्षों में ही यह खरीद की गई है।

मिजोरम में पांच crore की हेरोइन जब्त
Assam Rifles ने गुरुवार को उत्पाद शुल्क और नारकोटिक्स विभाग के साथ एक संयुक्त अभियान में मिजोरम के चम्फाई जिले के बेथेलवेंग इलाके से पांच crore से अधिक की हेरोइन जब्त की है। जब्ती के दौरान एक म्यांमार के नागरिक को गिरफ्तार किया गया है।  यह ड्रग्स साबुन के डिब्बों में छिपाकर लाई गई थी। इस हेरोइन की कीमत 5.96 crore रुपये आंकी गई है। आरोपी से पूछताछ की जा रही है।