logo

Instagram पर एक गलती और महिला ने गंवा दिए 5 लाख रुपये, यूजर्स को ऐसे चूना लगा रहे जालसाज़

A mistake on Instagram and the woman lost Rs 5 lakh, fraudsters are duping users like this
 
Instagram पर एक गलती और महिला ने गंवा दिए 5 लाख रुपये, यूजर्स को ऐसे चूना लगा रहे जालसाज़


सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स जैसे कि Instagram, Facebook, WhatsApp और Twitter सिर्फ दोस्तों और अपने करीबी लोगों को मैसेज भेजने और फोटो आदि शेयर करने तक ही सीमित नहीं रह गए हैं. अब ये सभी प्लेटफॉर्म्स एक वर्चुअल हब बन चुके, अब लोगों इन प्लेटफॉर्म्स के जरिए भी Online Job तलाश रहे हैं, इन सभी प्लेटफॉर्म्स पर करोड़ों की तादाद में यूजर्स हैं जिस वजह से Cyber Crime की घटना को अंजाम देना जालसाज़ों के लिए काफी आसान है. लेकिन इन प्लेटफॉर्म्स को इस्तेमाल करते वक्त आपकी एक छोटी सी गलती आपके मेहनत की कमाई लूट सकती है. हाल ही में एक नया Job Scam सामने आया है जिसमें एक महिला के साथ ठगी कर जालसाज़ी करने वालों ने 5 लाख रुपये लूट लिए.


क्या है पूरा मामला
जी हां, मुंबई के ठाणे में रहने वाली एक महिला को नौकरी का झांसा देकर जालसाज़ों ने 5 लाख रुपये ठग लिए हैं. महिला का कहना है कि वह Instagram पर इस जालसाज़ मिली थी. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, इंस्टाग्राम पर महिला स्क्रॉल डाउन कर रही थी जब उन्हें जॉब का विज्ञापन नजर आया.

जॉब से जुड़ी अधिक जानकारी पाने के लिए महिला ने विज्ञापन पर क्लिक किया, क्लिक करते ही विज्ञापन महिला को जालसाज़ द्वारा तैयार की वेबसाइट पर ले गया. इसके बाद वेबसाइट पर इस बात का जिक्र किया गया था कि नौकरी पाने के लिए कुछ पैसों का भुगतान करना होगा.

वेबसाइट पर दिए निर्देशों को फॉलो करते हुए महिला ने वेबसाइट के जरिए पैमेंट कर दी. रिपोर्ट में बताया गया है कि इस महिला ने 6 दिनों में कुल 5 लाख 38 हजार 173 रुपये की कुल पैमेंट की थी.

सभी निर्देशों को फॉलो करने और जॉब से जुड़ी सभी डीटेल्स और पैसों का भुगतान करने के बाद जब महिला ने जॉब देने वाले से संपर्क करने का प्रयास किया तो महिला को कोई भी जवाब नहीं मिला. महिला को दिया गया कॉन्टैक्ट नंबर किसी काम नहीं आया और तब जाकर महिला को इस बात का अहसास हुआ कि उनके साथ Fraud हुआ है.

अपने साथ हुई फ्रॉड की इस घटना की जानकारी महिला ने चितलसर पुलिस स्टेशन में दी, पुलिस ने आईपीसी सेक्शन 420 (चीटिंग) और IT एक्ट की धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया है. इस मामले की जांच चल रही है लेकिन यहां देखने वाली बात यह है कि साइबर फ्रॉड को अंजाम देने वाले कैसे लोगों को ठगने के लिए नए-नए तरीके खोजकर ला रहे हैं. ऐसे में हम तो आपको यही सलाह देंगे कि ऐसे किसी भी घटना से सावधान रहें.