logo

Mid Size SUV Creta और Seltos को पछाड़ने आ रही Honda की नई Premium Compact SUV, लुक और फीचर्स में क्रेटा से कई आगे

Honda's new Premium Compact SUV coming to beat Mid Size SUV Creta and Seltos, many ahead of Creta in look and features

 
Mid Size SUV Creta और Seltos को पछाड़ने आ रही Honda की नई Premium Compact SUV, लुक और फीचर्स में क्रेटा से कई आगे


Mid Size SUV Creta और Seltos को पछाड़ने आ रही Honda की नई Premium Compact SUV, लुक और फीचर्स में क्रेटा से कई आगे होंडा कार भारतीय बाजार में एक बड़ी सफलता की तलाश में है. कंपनी को कार बिक्री के मामले में कोई शानदार ग्रोथ नहीं मिल रही है. CR-V और Civic जैसी कारें कोई कमाल नहीं दिखा पाई. कंपनी फिलहाल अपनी City और Amaze जैसी सेडान कारों के दम पर टिकी हुई है. अप्रैल 2023 से लागू होने वाले RDE (रियल ड्राइविंग एमिशन) नियमों के चलते Jazz, WR-V और चौथी जेनरेशन City जैसी कारें भी बंद हो जाएगी. इसके बाद कंपनी के पोर्टफोलियो में सिर्फ दो कारें रह जाएंगी. 


भारत में Honda की नई कॉम्पैक्ट SUV को एक बार भी टेस्टिंग के दौरान

अब रिपोर्ट के हवाले से दावा किया जा रहा है कि होंडा भारत में एक कॉम्पैक्ट एसयूवी लॉन्च कर सकती है. यह सेगमेंट तेजी से बढ़ रहा है. इस सेगमेंट में हर महीने 35,000 से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री हो रही है. फिलहाल हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस इस सेगमेंट में बेस्ट-सेलिंग हैं. इसी सेगमेंट में होंडा एंट्री करने की तैयारी कर रही है. अभी तक भारत में Honda की नई कॉम्पैक्ट SUV को एक बार भी टेस्टिंग के दौरान नहीं देखा गया. हालांकि ऐसी संभावना है कि कंपनी ने भारत से बाहर ही इसकी टेस्टिंग शुरू कर दी हो. 

Features and Specifications फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस
होंडा की इस एसयूवी को दो पावरट्रेन ऑप्शन के साथ लाया जा सकता है. पहला 1.5L iVTEC पेट्रोल इंजन होगा, जो Hona City में भी मिलता है. दूसरा 1.5 लीटर स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड यूनिट है, जो City e:HEV में दिया जाता है. अगर होंडा एसयूवी को हाइब्रिड विकल्प मिलता है, तो यह सीधे ग्रैंड विटारा और टोयोटा हाइराइडर को टक्कर देगी. कंपनी इसमें ADAS का फीचर भी दे सकती है. 

Mid Size SUV Creta और Seltos को पछाड़ने आ रही Honda की नई Premium Compact SUV, लुक और फीचर्स में क्रेटा से कई आगे बाकी फीचर्स की बात करें तो इसमें वेंटिलेटेड सीट्स, पैनोरमिक सनरूफ, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, मेमोरी फ़ंक्शन के साथ ऑटोमैटिक सीट्स मिल सकती है. इसका इंटीरियर सिटी हाइब्रिड के जैसा हो सकता है. डाइमेंशन की बात करें तो नई होंडा SUV करीब 4,300mm लंबी होगी. इसकी शुरुआती कीमत 10-11 लाख रुपये से कम हो सकती है.