logo

10 लाख से भी कम में मिलने लगी Mahindra Thar, ये है कारण

Mahindra Thar is available for less than 10 lakhs, this is the reason
 
10 लाख से भी कम में मिलने लगी Mahindra Thar, ये है कारण 


Mahindra Thar 2WD: महिंद्रा थार की लाइनअप में इजाफा हो गया है. कंपनी ने धाकड़ ऑफ-रोड एसूयूवी का सबसे सस्ता मॉडल 9.99 लाख रुपए की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत पर लॉन्च कर दिया है. इससे पहले Mahindra Thar के सबसे सस्ते मॉडल का एक्स-शोरूम प्राइस 13.59 लाख रुपए था. यानी अब सबसे सस्ते मॉडल की एक्स-शोरूम कीमत 3.6 लाख रुपए कम हो गई है. अगर आप ये सोच रहे हैं कि भारतीय सड़कों पर राज करने वाली शानदार ऑफ-रोड एसयूवी 10 लाख रुपए से भी सस्ती कैसे हो गई है, तो इसके पीछे का कारण हम आपको बताएंगे.


अब तक महिंद्रा थार की बिक्री 4×4 पावरट्रेन के साथ होती थी. हालांकि, कंपनी ने अब थार की लाइनअप में 2WD पावरट्रेन भी शामिल कर लिया है. नई थार की कम कीमत के पीछे ये पावरट्रेन ही है. आपको बता दें कि महिंद्रा ने थार के सस्ते मॉडल को 2WD पावरट्रेन के साथ लॉन्च किया है. इसी वजह से इसकी कीमत सस्ती है. 2WD या 4×4 पावरट्रेन होने से कार की कीमत पर क्या असर पड़ता है, इसके बारे में हम आपको आगे बता रहे हैं.

Mahindra Thar 2WD vs 4×4
2WD पावरट्रेन का मतलब है कि इंजन कार के दो पहियों तक पावर पहुंचाता है. कार के चलने पर बाकी के दो पहिये साथ में घूमते हैं. नई महिंद्रा थार के मामले में इंजन की पावर रियर व्हील ड्राइव (RWD) सिस्टम के तहत पीछे के दोनों पहियों तक जाती है. इससे पहले थार को 4×4 पावरट्रेन के साथ पेश किया जा रहा है. इसमें इंजन की पावर कार के चारों पहियों तक पहुंचती है. चारों पहियों तक पावर पहुंचने से थार को काफी ताकत मिलती है.

Mahindra Thar 2WD: इंजन
महिंद्रा ने कम बजट वाले ग्राहकों तक थार की पहुंच बनाने के लिए इसे 2WD वेरिएंट में लॉन्च किया है, तभी इसकी एक्स-शोरूम कीमत 9.99 लाख रुपए से शुरू है. हालांकि, इसके फीचर्स 4×4 वेरिएंट के समान ही हैं, केवल इंजन में बदलाव किया गया है. 2WD वेरिएंट में 1.5 लीटर CRDe डीजल इंजन की पावर मिलेगी. वैसे भी महिंद्रा थार का साइज 4 मीटर से कम है, इसलिए इस पर कम टैक्स लगता है.