logo

ये हैं देश की 10 सबसे ज्यादा बिकने वाली सेडान कार, पढ़िए लिस्ट में कौन सी कार ने किया टॉप?

These are the 10 best selling sedans of the country, read which car topped the list?
 
These are the 10 best selling sedans of the country, read which car topped the list?
WhatsApp Group Join Now

Mhara Hariyana News

देश में कारों के अलग अलग सेगमेंट हैं. इनमें स्मॉल कार, हैचबैक, सेडान और एसयूवी जैसे कई और नाम शामिल हैं. सेडान कारों को शहरों की कार कहा जाता है. ये फीचर्स के मामले में बेहद शानदार होती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सबसे ज्यादा बिकने वाली सेडान कार कौन सी हैं?

ये हैं देश की 10 सबसे ज्यादा बिकने वाली सेडान कार, पढ़िए लिस्ट में कौन सी कार ने किया टॉप?जून 2022 में बिक्री के मामले में सबसे अव्वल रही है मारुति सुजुकी डिजायर कार.

देश में कारों के अलग अलग सेगमेंट हैं. इनमें स्मॉल कार, हैचबैक, सेडान और एसयूवी जैसे कई और नाम शामिल हैं. सेडान कारों को शहरों की कार कहा जाता है. ये फीचर्स के मामले में बेहद शानदार होती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली सेडान कार कौन सी हैं? इस सेडान कार की लिस्ट में कौन कौन से नाम शामिल हैं?


जुलाई के महीने में सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप 10 सेडान गाड़ियों में मारुति सुजुकी की 2, टाटा की 1, होंडा की 2, हुंडई की 2, स्कोडा की 2 कार शामिल हैं. आइए जानते है कि इस लिस्ट में टॉप 10 कार कौन कौन सी हैं और उनकी जुलाई के महीने में कितनी बिक्री हुई.

1. Maruti Suzuki Dzire
सबसे ज्यादा बिकने वाली सेडान कारों में पहले नंबर पर मारुति सुजुकी की Dzire है. जुलाई 2022 में ये इसकी 13,747 यूनिट बिकीं. पिछले साल जुलाई की तुलना में ये आकंड़ा 3277 ज्यादा है.

2. Tata Tigor
सबसे ज्यादा बिकने वाली सेडान कारों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर टाटा की टिगोर है. जुलाई 2022 की बात करें तो टाटा टिगोर की कुल 5433 यूनिट्स बिकीं. जो बीते साल 2021 की तुलना में 3797 ज्यादा है. एक साल में टिगोर की बिक्री में 232 फीसदी से ज्यादा का इजाफा दर्ज किया गया है.

3. Hyundai Aura
सबसे ज्यादा बिकने वाली सेडान कारों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर हुंडई की Aura है. सीएनजी वर्जन में आने के चलते ये लोगों की बीच खासी लोकप्रिय हुई है. जुलाई 2022 की बात करें तो हुंडई ने इस कार की कुल 4018 यूनिट्स को बेचा है. जबकि बीते साल 2021 में ये आंकड़ा 4034 का रहा है.

4. Honda City
पसंदीदा सेडान कारों की लिस्ट में चौथे स्थान पर होंडा की सिटी सेडान आती है. कंपनी ने जुलाई 2022 में इस कार की कुल 3149 यूनिट्स को बेचा है. 2021 की बात करें तो इसकी कुल 3627 यूनिट बेची गई थीं. इस साल पिछले साल की तुलान में करीब 16 कार कम बिकी हैं.

5. Honda Amaze
इस लिस्ट में होंडा की दूसरी कार Amaze है. Amaze भारत में सेडान सेगमेंट में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली कार है. जुलाई 2022 में इस कार की कुल 2767 यूनिट्स की बिक्री हुई. जुलाई 2021 की बात करें तो ये आकंड़ा 1134 यूनिट्स का था. इसका मतलब की बीते साल की तुलना में कंपनी ने 1633 कार ज्यादा बेची हैं.


सबसे ज्यादा बिकने वाली सेडान कारों की लिस्ट में छठवें स्थान पर स्कोडा की स्लाविया, सातवें स्थान पर हुंडई की वर्ना, आठवें स्थान पर मारुति की सियाज, नौवें स्थान पर फॉक्सवैगन की Virtus और दसवें स्थान पर स्कोडा की ऑक्टिविया का नाम है. ये देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली दस सेडान कारों की लिस्ट है.