logo

मिड-साइज एसयूवी सेगमेंट में लॉन्च हुई एक नई कार, जानें पावर, माइलेज और फीचर्स

 
मिड-साइज एसयूवी सेगमेंट में लॉन्च हुई एक नई कार, जानें पावर, माइलेज और फीचर्स
WhatsApp Group Join Now

Mhara Hariyana News, New Delhi : French वाहन निर्माता Citroen (Cetroan) ने भारत में नई C3 Aircross SUV लॉन्च कर दी है। मिड-साइज SUV Segment में ह्यूंदै क्रेटा और किआ सेल्टोस को टक्कर देने के लिए उतारी गई इस SUV की बुकिंग भी शुक्रवार से शुरू हो गई है। 

इस कार को खरीदने के इच्छुक ग्राहक ला मैसन Cetroan डीलरशिप या आधिकारिक Cetroan इंडिया website पर जाकर SUV की बुकिंग कर सकते हैं जिसके लिए उन्हें 25,000 रुपये की टोकन राशि का भुगतान करना होगा। कंपनी अपनी इस नई C3 एयरक्रॉस SUV की डिलीवरी इस साल 15 अक्तूबर से शुरू करेगी। इस बीच, Citroen ने देश में अपनी नई पेशकश के लिए 90 प्रतिशत स्थानीयकरण हासिल कर लिया है। 

पावरट्रेन और माइलेज
नई C3 एयरक्रॉस SUV को पावर देने वाला 1.2-लीटर, इनलाइन तीन-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल प्योरटेक इंजन है। यह इंजन 5,500 rpm पर 110 PS का पावर और 1,750 rpm पर 190 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है। इसके साथ, C3 एयरक्रॉस 18.5 किमी प्रति लीटर का ARAI प्रमाणित माइलेज देने का दावा करता है।

वैरिएंट्स और कलर ऑप्शन
कार निर्माता नई सी3 एयरक्रॉस को 5-सीटर और 7-सीटर लेआउट में तीन वैरिएंट्स - यू, प्लस और मैक्स के ऑप्शन के साथ पेश कर रहा है। यह पोलर व्हाइट, प्लैटिनम ग्रे, कॉस्मो ब्लू और स्टील ग्रे सहित सिंगल और डुअल-टोन कलर ऑप्शंस की एक रेंज के साथ उपलब्ध है। 

जबकि, डुअल-टोन शेड्स में प्लैटिनम ग्रे रूफ के साथ पोलर व्हाइट, पोलर व्हाइट रूफ के साथ प्लैटिनम ग्रे, पोलर व्हाइट रूफ के साथ कॉस्मो ब्लू, कॉस्मो ब्लू रूफ के साथ पोलर व्हाइट, पोलर व्हाइट रूफ के साथ स्टील ग्रे और कॉस्मो ब्लू रूफ के साथ स्टील ग्रे जैसे रंग शामिल हैं।

लुक और Design
नई Citroen SUV का Design और स्टाइल C3 हैचबैक से काफी हद तक प्रेरित है। अपफ्रंट में स्प्लिट क्रोम ग्रिल और हेडलैंप क्लस्टर हैं। हालांकि, सी-पिलर के बाद इसके अलॉय व्हील और Design इसके हैच सिबलिंग से अलग हैं। फ्रंट और रियर बंपर में भी बदलाव किया गया है। हेडलैम्प्स की तरह ही इसके रैपअराउंड टेललैंप्स में स्प्लिट सेटअप है। C3 Aircross की लंबाई लगभग 4.3 मीटर है, यानी यह Hyundai Creta SUV जितनी लंबी है। 

साइज और बूट स्पेस
सी3 एयरक्रॉस SUV की लंबाई 4,323 mm, चौड़ाई 1,796 mm और ऊंचाई 1,665 mm और व्हीलबेस 2,671 mm है। वहीं, इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 200 mm है। सी3 एयरक्रॉस का बूट स्पेस 444 लीटर और तीसरी पंक्ति की सीटों को मोड़ने पर 511 लीटर है। इसे 830 लीटर तक बढ़ाया जा सकता है। 

इंटीरियर और फीचर्स
कार के इंटीरियर की बात करें तो, Citroen C3 Aircross में एक टैकोमीटर के साथ फुल डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है जो C3 हैचबैक में नहीं दिया गया है। हालांकि, वायरलेस एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी और डैशबोर्ड Design के साथ 10.2-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम कंपनी की C3 हैचबैक के जैसा दिखाई देता है। SUV का 7-सीटर वर्जन दूसरी और तीसरी पंक्ति के यात्रियों के लिए ब्लोअर कंट्रोल के साथ छत पर लगे एसी वेंट के साथ आता है। तीसरी पंक्ति के यात्रियों के लिए USB चार्जिंग पोर्ट हैं। इसमें डे एंड नाइट IRVM और क्रूज कंट्रोल भी मिलता है।

सेफ्टी फीचर्स
नई सी3 एयरक्रॉस SUV में ऑटो स्टार्ट/स्टॉप, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ईएसपी), हिल होल्ड असिस्ट (एचएएस), टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस), 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एंड्रॉइड ऑटो के लिए वायरलेस मिररिंग, एपल कारप्ले, 7-इंच का फुल डिजिटल टीएफटी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और यूएसबी पोर्ट सहित कई फीचर्स मिलते हैं।