logo

इस इलेक्ट्रिक एसयूवी का फेसलिफ्ट मॉडल हुई लॉन्च, 53,000 से ज्यादा यूनिट्स बिकी

 
इस इलेक्ट्रिक एसयूवी का फेसलिफ्ट मॉडल हुई लॉन्च, 53,000 से ज्यादा यूनिट्स बिकी
WhatsApp Group Join Now

Mhara Hariyana News, New Delhi : Tata Motors (Tata मोटर्स) ने गुरुवार को नई Nexon EV facelift (Nexon ईवी फेसलिफ्ट) को launch कर दिया है। Tata Nexon.ev के नाम से मशहूर, लोकप्रिय कॉम्पैक्ट SUV का प्योर इलेक्ट्रिक वर्जन कई अपडेट के साथ आता है, जिसमें एक नया डिजाइन, नए फीचर्स और एक एडवांस्ड Powertrain शामिल है। 

कुल मिलाकर, भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक एसयूवी को एक बड़ा अपडेट हासिल हुआ है जो एक नए डिजाइन, एक नए इंटीरियर और एक नई electric motor के साथ पूरा हुआ है। वाहन निर्माता पहले ही Nexon ईवी की 53,000 से ज्यादा यूनिट्स बेच चुका है और फेसलिफ्टेड वर्जन का लक्ष्य इसमें अहम इजाफा करना है।

कलर ऑप्शन
2023 Tata Nexon ईवी फेसलिफ्ट, अपने इंटरनल कंब्शन इंजन मॉडल के साथ आई है। ICE Powered Nexon फेसलिफ्ट की तरह, ईवी भी Tata कर्व कॉन्सेप्ट के डिजाइन से प्रेरित है। हालांकि, ईवी फॉसिल फ्यूल से चलने वाले मॉडल की तुलना में कुछ खास विशिष्टता के साथ आता है। 
इसमें एक अलग एयर डैम और पूरी-चौड़ाई वाली LED Light बार मिलती है, जो ईवी को आईसीई मॉडल से अलग बनाती है। इसमें सात अलग-अलग एक्सटीरियर कलर ऑप्शंस हैं। जिसमें एम्पावर्ड ऑक्साइड, प्रिस्टिन व्हाइट, इंटेन्सी टील, फ्लेम रेड, डेटोना ग्रे, फियरलेस पर्पल और क्रिएटिव ओशन जैसे रंग शामिल हैं। 

पावर और स्पीड
नई Tata Nexon EV फेसलिफ्ट के Powertrain की बात करें तो यह कई महत्वपूर्ण बदलावों के साथ आती है। न्यू जेनरेशन में 2 मोटर मिलता है, जो पिछली मोटर की तुलना में 20 किलोग्राम हल्की है। यह ईवी एक बार चार्ज करने पर 465 किमी तक की रेंज देने का दावा करती है। 
ईवी का लॉन्ग रेंज वैरिएंट 143 bhp का अधिकतम पावर और 215 Nm का अधिकतम टॉर्क जेनरेट करता है। यह 8.9 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। इसमें तीन अलग-अलग ड्राइविंग मोड - सिटी, इको और स्पोर्ट मिलते हैं।

बैटरी और रेंज
वाहन निर्माता का दावा है कि ईवी पहले की तुलना में ज्यादा एयरोडायनैमिक हो गया है, जिसकी वजह से इसके परफॉर्मेंस में सुधार हुआ है। Nexon EV Long Range facelift (Nexon ईवी लॉन्ग रेंज फेसलिफ्ट) में Nexon EV Max (Nexon ईवी मैक्स) के समान 40.5 kWh बैटरी पैक बरकरार रखा गया है, लेकिन दावा की गई रेंज 437 किमी से बढ़कर 465 किमी हो गई है। 
Tata नई Nexon EV की बैटरी और मोटर पर आठ साल या 160,000 किमी की वारंटी दे रही है। Nexon ईवी फेसलिफ्ट की एक और खासियत यह है कि यह V2L और V2V टेक्नोलॉजी के साथ आती है, जिससे कार को अन्य इलेक्ट्रिक उपकरणों को पावर दे सकती है और यहां तक कि अन्य इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज भी कर सकती है। 

लुक और डिजाइन
इलेक्ट्रिक एसयूवी पूरी तरह से नए स्प्लिट एलईडी हेडलैंप सेटअप के साथ आती है जो एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट्स से लैस है। पूरी फ्रंट फासिया को अपडेट किया गया है। इसमें 16 इंच के अलॉय व्हील दिए गए हैं। प्री-फेसलिफ्ट वर्जन की तुलना में, Nexon ईवी के नए अवतार में विंडो लाइन में मिलने वाले ब्लू कलर को हटा दिया गया है।
 पीछे की तरफ, इसमें एक LED Light बार मिलती है जो नए टेलगेट की चौड़ाई तक फैलती है और दोनों तरफ नए डेल्टा-शेप के एलईडी टेल लैंप में मिल जाती है। जबकि एक ज्यादा एंगुलर बम्पर और एक नया इंटीग्रेटेड रूफ स्पॉइलर इसे रेंज रोवर देता है फील देता है।

फीचर्स
Nexon ईवी फेसलिफ्ट का केबिन कई तरह के लेआउट अपडेट और नए फीचर्स के साथ आता है। 12.3-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और 10.25-इंच इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर सहित दो नई बड़ी स्क्रीन केबिन के प्रीमियम फील को बढ़ाती हैं। ईवी में एक नया स्टीयरिंग-माउंटेड पैडल शिफ्टर, एक 360-डिग्री कैमरा, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटर, viralेस स्मार्टफोन चार्जर, वॉयस कमांड फंक्शन, हाइट एडजस्टेबल और वेंटिलेटेड फ्रंट seat, एयर प्यूरिफायर, सबवूफर के साथ जेबीएल ऑडियो सिस्टम और एक सनरूफ मिलता है।

सेफ्टी फीचर्स
सुरक्षा की बात करें तो, Nexon ईवी में अब स्टैंडर्ड तौर पर 6 एयरबैग और ईएससी मिलता है। जबकि फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, हिल एसेंट और डीसेंट कंट्रोल और रियर डिस्क ब्रेक इसके सेफ्टी फीचर्स में इजाफा करते हैं।