logo

Mahindra 5-Door Thar - जल्द होगी लॉन्च, जानिए कितनी होगी कीमत

 
Mahindra 5-Door Thar - जल्द होगी लॉन्च, जानिए कितनी होगी कीमत
WhatsApp Group Join Now

नई दिल्ली- महिंद्रा ने 2023 की शुरुआत में थार 3-डोर लाइफस्टाइल एसयूवी का रियर-व्हील-ड्राइव वर्जन पेश किया था. कंपनी पिछले कुछ सालों से महिंद्रा थार 5-डोर की टेस्टिंग कर रही है और अब यह बाजार में आने वाली है. आइए आज हम इस एसयूवी की 10 खास बातों के बारे में जानते हैं. 
डुअल-टोन इंटीरियर

महिंद्रा थार 5-डोर लाइफस्टाइल एसयूवी 3-डोर मॉडल के समान डैशबोर्ड लेआउट के साथ आएगी. इसमें गोल आकार के एयर-कॉन वेंट, ग्रैब हैंडल और बाएं एयर-कॉन वेंट के नीचे एक मेटल बैज प्लेट मिलेगी. 

3-डोर थार में ऑल-ब्लैक कलर स्कीम के स्थान पर, महिंद्रा थार 5-डोर डुअल-टोन ब्राउन और ब्लैक कलर स्कीम के साथ आएगी. सीट अपहोल्स्ट्री और डोर पैनल सहित केबिन के विभिन्न हिस्सों पर भी समान पेंट स्कीम मिलने की उम्मीद है.


बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम

3-डोर मॉडल 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम से लैस है. 5-डोर वाले मॉडल में बेहतर यूजर-इंटरफ़ेस के साथ 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट यूनिट मिलने की उम्मीद है. यह इंफोटेनमेंट यूनिट एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले और नेविगेशन को सपोर्ट करेगा.


हार्ड रूफ 

मौजूदा थार 3-डोर 2 रूफ ऑप्शंस के साथ आती है; एक फाइबर-ग्लास हार्ड टॉप और एक कैनवास सॉफ्ट-टॉप. दोनों में रूफ लाइनर की कमी है. थार 5-डोर मेटल रूफ के साथ सॉफ्ट फैब्रिक रूफ लाइनर के साथ आएगी. 

सिंगल-पेन सनरूफ

सॉफ्ट फैब्रिक रूफ लाइनर के साथ थार 5-डोर में एक पॉपुलर सिंगल-पेन सनरूफ मिलेगा. इसके अलावा, कंपनी लगेज रैक और छत पर लगे साइकिल रैक जैसे एक्सेसरीज सामान भी पेश कर सकती है.


मिल सकता है अलग नाम

आधिकारिक लॉन्च से पहले, महिंद्रा ने थार 5-डोर के लिए सात अलग-अलग नामों को ट्रेडमार्क किया है. कंपनी ने थार आर्मडा, सेंचुरियन, सवाना, ग्लैडियस, कल्ट, रॉक्स और रेक्स को ट्रेडमार्क किया है. उम्मीद है कि महिंद्रा इसके लिए आर्मडा नाम का विकल्प चुन सकता है.


लंबा व्हीलबेस

थार 5-डोर का डाइमेंशन 3-डोर मॉडल की तुलना में बड़ी होगी. यह ऑफ-रोडर ज्यादा प्रैक्टिकल होगी, क्योंकि इसमें 5-डोर होंगे. पीछे के दरवाजे और बड़े बूट स्पेस के लिए इसके व्हीलबेस को 300 मिमी तक बढ़ाया गया है.

अलग सस्पेंशन सेटअप

3-डोर वर्जन एक इंडिपेंडेंट डबल विशबोन फ्रंट सस्पेंशन के साथ सामने की तरफ कॉइल ओवर डैम्पर्स के साथ और पीछे की तरफ कॉइल ओवर डैम्पर्स के साथ एक मल्टीलिंक सॉलिड रियर एक्सल के साथ आता है. यह सस्पेंशन सेटअप बेहतर ऑफ-रोड कैपेसिटी देता है. बेहतर स्टेबिलिटी  के लिए थार 5-डोर में स्कॉर्पियो एन का पेंटा-लिंक सस्पेंशन मिलने की संभावना है.


ज्यादा पॉवरफुल इंजन

थार 5-डोर में स्कॉर्पियो-एन वाले इंजन ऑप्शन भी मिल सकते हैं. इसमें 2.0L टर्बो पेट्रोल और 2.2L टर्बो डीजल इंजन होंगे, जो क्रमशः 370Nm/380Nm के साथ 200bhp और 370Nm/400Nm के साथ 172bhp की पॉवर जनरेट करेंगे. ट्रांसमिशन ऑप्शंस में 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमेटिक शामिल होगा. यह लाइफस्टाइल ऑफ-रोड एसयूवी के 4×2 या 4×4 ड्राइवट्रेन ऑप्शंस के साथ आने की उम्मीद है.

डिजाइन अपडेट

थार 5-डोर लाइफस्टाइल एसयूवी कुछ स्टाइलिंग बदलावों और ज्यादा बेहतर इंटीरियर के साथ आएगी. जबकि थार 3-डोर में एक साधारण 6-स्लैट ग्रिल है, थार 5-डोर में 6-स्लैट ग्रिल मिलने की संभावना है. इसमें एलईडी लाइटिंग सिस्टम के साथ एलईडी हेडलैंप, एलईडी फॉग लैंप और एलईडी टेल-लैंप शामिल हैं. एसयूवी बिल्कुल नए 18 इंच के अलॉय व्हील के साथ आएगी.

लॉन्च डिटेल्स

महिंद्रा 2024 की पहली तिमाही में XUV300 फेसलिफ्ट को लॉन्च करेगी. वहीं थार 5-डोर की बात करें तो भारतीय बाजार में 2024 के मध्य तक आने की उम्मीद है.