logo

मारुति के Maruti Eeco माडल ने बाजार में मचाई धूम, 7 सीटर है माडल, लाजवाब फीचर्स के साथ देखे कीमत

 
S
WhatsApp Group Join Now

Mhara Hariyana News, New Delhi मारुति की इस बड़ी जगह वाली छोटी 7 सीटर कार ने मार्केट में धूम मचाई हुई है। गाड़ी की जबरदस्त लुक और नए फीचर्स के साथ मार्केट में एंट्री हुई है। भारतीय बाजार में मारुति सबसे अधिक कारों की सेल करने वाली कंपनी में से एक है। मारुति सुजुकी ईको, एक ऐसा नाम रहा है, जो हमेशा भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाले ब्रांड्स में शामिल रहा है।  मारुति सुजुकी Eeco एक प्रीमियम एमपीवी है। कंपनी ने एक प्रीमियम एमपीवी को भारत में लॉन्च किया था, लेकिन ज्यादा ग्राहक नहीं खींच पाई। इसलिए, मारुति ने साल 2010 में ईको को लॉन्च किया था। वो ईको तबसे आज तक चलती आ रही है, आखिर इसके पीछे कारण क्या है? इसे इतना क्यों पसंद किया जाता है।

 

मारुति Eeco का पावरट्रेन इंजन
इसके पावरट्रेन इंजन की बात करे तो Eeco मारुति की एंट्री-लेवल MPV है और कई भारतीय खरीदारों की लोकप्रिय पसंद रही है। एमपीवी को पहले पेट्रोल में 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ-साथ पांच-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस फैक्ट्री सीएनजी पावरट्रेन विकल्पों के साथ बेचा गया था। इस पावरट्रेन को और अपडेट किया गया, क्योंकि उत्सर्जन मानदंड कड़े हो गए थे।

 

5- 7 सीटर मारुति Eeco
मारुति सुजुकी ईको 2 बैठने के ऑप्शन देती है। यह 5-सीट और 7-सीट ऑप्शन देती है। ये बड़े परिवार के लोगों के लिए काफी दमदार है।

यही वजह है कि न केवल ई-कॉमर्स सेटअप के लिए इसे पसंद किया जाता है, बल्कि फैमली के लिए भी इसे पसंद करते हैं।

 

माडल का प्राइस
मारुति Eeco की कीमत की बात करे तो भारतीय बाजार में मारुति की कारें किफायती होने के साथ -साथ फीचर्स से भी दमदार होती है। ईको की कीमत वर्तमान में 5.22 लाख रुपये से 6.51 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है।

बढ़ती ई-कॉमर्स
भारत में दिन पर दिन ई-कॉमर्स का बिजनेस बढ़ता जा रहा है। लॉकडाउन के बाद से ई-कॉमर्स खुदरा कारोबार कई गुना बढ़ गया है। जिसके बाद से इस कार को और ब्रिकी में बढ़ोतरी मिली है।

ईको की सबसे अच्छी बात यह है कि भारतीय बाजार में इसका कोई सीधा मुकाबला नहीं है। मारुति ईको की एक अलग फैन फॉलोइंग है। इसको टक्कर देना आसान नहीं है।