logo

Quitting Tea : 10 दिन चाय का सेवन न करने से होंगे ये बेहतरीन फायदे चाय, जल्द दिखेगा फर्क

अगर आप चाय पीने के शौकिन हैं तो आज हम आपको बताने वाले हैं इससे नुकसान क्या होते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि अगर आप 10 दिन तक चाय नहीं पीएंगे तो ही आपको रिजल्ट मिलना शुरू हो जाएगा। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-
 
Quitting Tea : 10 दिन चाय का सेवन न करने से होंगे ये बेहतरीन फायदे चाय, जल्द दिखेगा फर्क
WhatsApp Group Join Now

New Delhi: भारत और चाय का सदियों पुराना रिश्ता है, इस देश में पानी के बाद ये सबसे ज्यादा पिया जाने वाला पेय पदार्थ है. लोगों को सुबह जागने से लेकर शाम के वक्त तक चाय की चुस्कियां(sips of tea) लगाना पसंद आता है.

कई लोग तो इसके बिना रह नहीं पाते. हमें कई बार ये बताया जाता है कि ज्यादा चाय पीना सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है. आइए जानते हैं कि अगर आप आज से 10 दिनों के लिए चाय पीना छोड़ देंगे तो शरीर में कौन-कौन से बदवाल आएंगे.

चाय छोड़ने के फायदे

1. डाइजेशन होगा बेहतर

जो लोग दिन में कई बार या खाली पेट चाय पीते हैं उनके पाचन तंत्र पर काफी बुरा असर पड़ सकता है. उन्हें अक्सर एसिडिटी, कब्ज या पेट की दूसरी परेशानियां पेश आती हैं, लेकिन जब आप कुछ दिनों के लिए चाय का सेवन बंद कर जेते हैं  तो डाइजेशन पहले से कहीं बेहतर हो जाता है.

2. नींद की कमी नहीं होगी

चाय में कैफीन पाया जाता है जो हमारे न्यूरॉन्स पर असर डालता है, ये नींद को भगाता है और फ्रेश फील करता है, लेकिन इसकी वजह से आपकी स्लीप एफेक्ट हो सकती है. चाय छोड़ने के सिर्फ 10 दिनों के बाद ही स्लीप क्वालिटी में सुधार आने लगेगा.

3. मन रहेगा शांत

चाय पीने के बाद आप जरूर रिफ्रेश महसूस करते हैं, लेकिन ये ड्रिंक अंदरूनी तौर पर तनाव में इजाफा करती है, इसके कारण आपको बार-बार चाय की तलब लगती है. जब आप 10 दिनों के लिए चाय पर पूरी तरह ब्रेक लगा देंगे तो इससे स्ट्रेस लेवल धीरे-धीरे कम हो जाए जिससे आपका मन शांत रहेगा.

4. मुंह की बदबू होगी दूर

चाय के जरिए आप कई बार शुगर इनटेक कर रहे होते हैं, जो ओरल हेल्थ के लिए अच्छी नहीं होती. इससे मुंह में दुर्गंध पैदा हो सकती है. अगर आप 10 दिनों के लिए चाय से परहेज करेंगे तो पाएंगे कि मुंह की बदबू में कमी आने लगी है और सांसों में ताजगी महसूस हो रही है.

5. ब्लड शुगर होगा कम

चीनी वाली चाय पीने से आपको डायबिटीज का खतरा पैदा होने लगता है. आप जब कुछ दिनों के लिए चाय पीने पर फुल स्टॉप लगाते हैं तो बल्ड शुगर तो कम होगा ही, साथ ही मधुमेह का खतरा भी घट जाएगा.

6. वजन होगा कंट्रोल

जो लोग हद से ज्यादा चाय पीते हैं उनका वजन तेजी से बढ़ने लगता है, वहीं चाय छोड़ने पर आपकी कैलोरी इनटेक भी कम हो जाती है जिससे पेट और कमर की चर्बी धीरे-धीरे कम होने लगती है और आप फिटनेस अचीव करने लगते हैं.