logo

Rule Change From 1 March 2024: इस महीने होगा Fastag से लेकर LPG तक सबके रेटों में इज़ाफ़ा , आज से बदल जायेंगे ये नियम

 
Rule Change From 1 March 2024: इस महीने होगा Fastag से लेकर LPG तक सबके रेटों में इज़ाफ़ा , आज से बदल जायेंगे ये नियम
WhatsApp Group Join Now

नई दिल्ली:  आज से मार्च का महिना शुरू हो गया है और आज से ही देश में भुत सारे नियमों में बदलाव हो गया है | आज से ही भुत सारे लोगों के Fastag बंद हो जायेंगे.

और इसके साथ ही आज RBI इस महीने होने वाली बैंक की छुट्टियों की लिस्ट भी जारी करेगा  | जिनका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। इन नियमों में LPG गैस सिलेंडर के दाम शामिल हैं।

Fastag के नियम 

देश भर में Fastag के इन नियमों में बदलाव होने जा रहा है | जब भी आप किसी टोल प्लाजा से गुजरते हैं तो toll tax देने एक लिए Fastag का इस्तेमाल करना होता हा पर जिन लोगों ने फस्ताग से जुदा ये बड़ा काम नहीं किया.


उनका आज से fastag बैंक हो जायेगा   नेशनल हाइवे अथॉरिटीज ऑफ इंडिया (NHAI) की ने फास्टैग की केवाईसी अपडेट करने की आखिरी तारीख 29 फरवरी निर्धारित की थी और जिन्होंने कल ये काम नहीं किया तो फास्टैग को नेशनल हाइवे अथॉरिटीज ऑफ इंडिया डिएक्टिवेट और ब्लैकलिस्ट कर सकता है। 

LPG की कीमतें

हर महीने की शुरुआत में सरकार की ओर से LPG की कीमत की समीक्षा की जाती है और नई कीमतों का एलान किया जाता है। फरवरी की शुरुआत में एलपीजी के दाम को जस के तस रखा गया था।

 14.2 किलो वाले घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर का रेट दिल्ली में 1053 रुपये, मुंबई में 1052.50 रुपये, बेंगलुरु में 1055.50 रुपये, चेन्नई 1068.50 रुपये और हैदराबाद में 1,105.00 रुपये प्रति सिलेंडर है।


सोशल मीडिया

सरकार की ओर से हाल ही में आईटी नियमों में बदलाव किया गया है। इसके बाद एक्स, फेसबुक, यूट्यूब और इस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया ऐप्स को इन नियमों का पालन करना होगा। 

अगर मार्च से गलत फेक्ट के साथ सोशल मीडिया पर कोई खबर चलती है तो इसके लिए जुर्माना लगेगा। सरकार की कोशिश इसके जरिए सोशल मीडिया को सिक्योर बनाना है।


बैंक हॉलिडे

पब्लिक और निजी क्षेत्र के बैंक मार्च 2023 में करीब 12 दिनों के लिए बंद रहेंगे। इसमें दो शनिवार और रविवार की छुट्टियों को भी शामिल किया गया है। आरबीआई द्वारा जारी किए जाने वाले छुट्टियों के कैलेंडर के मुताबिक, 11 और 25 मार्च को दूसरा और चौथा शनिवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा 5,12,19 और 26 को रविवार के कारण बैंकों में अवकाश रहेगा।