logo

Mahindra Scorpio Classic S11 खरीदने के लिए हर महीने होनी चाहिए इतनी सैलरी

 
Mahindra Scorpio Classic S11 खरीदने के लिए हर महीने होनी चाहिए इतनी सैलरी
WhatsApp Group Join Now

नई दिल्ली: महिंद्रा स्कॉर्पियो (Mahindra Scorpio) देश की एक पॉपुलर एसयूवी कार है। बड़ी संख्या में लोग हैं, जो इसे अपना बनाना चाहते हैं।

कई ऐसे लोग भी होंगे जो एक फिक्स्ड सैलरी वाली नौकरी करते होंगे। ऐसे में क्या उन्हें महिंद्रा स्कॉर्पियो खरीदनी चाहिए या नहीं, आज हम यही पता लगाने की कोशिश करेंगे।


यहां हम आपको बताएंगे कि महिंद्रा स्कॉर्पियो को खरीदने के लिए आपकी सैलरी कम से कम कितनी होनी चाहिए। उससे पहले हम इस एसयूवी की कीमत की डिटेल्स को समझ लेते हैं। 

महिंद्रा स्कॉर्पियो फिलहाल दो मॉडल्स- Mahindra Scorpio-N और Mahindra Scorpio-Classic में आती है। इन दोनों की ही शुरुआती कीमत 13 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है।


उदाहरण के लिए हम Scorpio Classic के बेस वेरिएंट को ले लेते हैं। 13 लाख रुपये का यह वेरिएंट आपको दिल्ली में ऑन-रोड 15.81 लाख रुपये का पड़ेगा।

इसमें 1.67 लाख का RTO, करीब 88 हजार का इंश्योरेंस और 27 हजार के बाकी चार्जेज शामिल हैं। अब हम मान लेते हैं कि आप कार को खरीदने के लिए 3 लाख रुपये (करीब 20%) डाउन पेमेंट कर देते हैं,


जो कि फाइनेंस रूल के हिसाब से कम से कम करना ही चाहिए। इसके अलावा हम बैंक की ब्याज दर 9% और 5 साल की लोन अवधि मान लेते हैं। ऐसे में आपकी EMI हर महीने करीब 26,500 रुपये की रहेगी। 

अब फाइनेंस का नियम यह भी कहता है कि कार ईएमआई आपकी मासिक इनकम के 10% से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। यानी आपकी सैलरी अगर 2।6 लाख रुपये महीना है,


तब आपको इतनी ईएमआई चुकानी चाहिए। अगर आप इतनी ईएमआई चुकाने में सक्षम नहीं हैं, तब आपको डाउन पेमेंट का अमाउंट बढ़ा लेना चाहिए।