logo

5 दिसंबर 2023, UP Weather Today : यूपी में मौसम ने बदला रुख, 21 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट , जानिये कैसा रहेगा आगे मौसम

5 दिसंबर 2023, UP Aaj Ka Mousam : यूपी (UP) में इस समय ठंड का दौर जारी है। दिन के बजाय रात में ठंड ज्यादा हो रही है। इसी बीच प्रदेश में बीते कुछ दिनों से बारिश का सिलसिला भी शुरू हो गया है। आज सोमवार को करीब 21 जिलों में बारिश होने के आसार हैं। इसमें लखनऊ, आगरा, सीतापुर व हरदोई आदि शामिल है।
 
5 दिसंबर 2023, UP Weather Today : यूपी में मौसम ने बदला रुख, 21 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट , जानिये कैसा रहेगा आगे मौसम
WhatsApp Group Join Now

New Delhi:  आज सोमवार को पूर्वी यूपी में कुछ जगह बारिश (rain in some places) हो सकती है जबकि पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रहने की संभावना (Weather likely to be dry) है। मौसम विभाग के अनुसार आज 4 दिसंबर को आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, हरदोई और सीतापुर में बारिश होने की संभावना है।

इसके साथ ही इटावा, औरैया, कन्नौज, कानपुर देहात, जालौन, उन्नाव, लखनऊ और बाराबंकी में भी बारिश हो सकती है। ललितपुर, झांसी, महोबा, हमीरपुर, कानपुर नगर, फतेहपुर और रायबरेली में बारिश होने की उम्मीद जताई गई है।

अरब सागर से आ रही लगातार नमी (5 दिसंबर 2023, UP Weather Today)

मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि क्षोभमंडल में पश्चिमी यूपी पर अवस्थित चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव से अरब सागर से लगातार नमी आ रही है। इस नमी का निम्न क्षोभमंडलीय पुरवा हवाओं के साथ प्रतिक्रिया होने के कारण 5 दिसंबर को राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के पश्चिमी और मध्यवर्ती भागों में आसमान में सामान्यतया बादल छाए रहने की संभावना (Chance of being cloudy) है।

5 दिसंबर 2023, UP Weather Today- 5-7 दिसंबर को भी हो सकती है बारिश

इसके साथ ही कहीं-कहीं छुटपुट से हल्की बारिश होने की भी संभावना है। जबकि बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवाती तूफान 'मिगजाम' की वाह्य परिधि का प्रभाव पहुंचने से 5-7 दिसंबर को विंध्य और आसपास के सुदूर दक्षिणी-पूर्वी क्षेत्रों में आसमान में सामान्यतया बादल छाए रहने और हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

5 दिसंबर 2023, UP Weather Today- कोहरा पड़ने की भी संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक निम्न क्षोभमंडल में प्रचुर मात्रा में नमी की उपलब्धता और वायुमंडलीय स्थिरता के प्रभाव से प्रदेश में रविवार सुबह को प्रयागराज में घना कोहरा (न्यूनतम दृश्यता-50 मीटर) दर्ज किया गया है। वहीं सोमवार को सुबह के समय भी इसके आसपास के क्षेत्रों में कहीं-कहीं मध्यम से घना कोहरा पड़ने की संभावना है।

इस प्रकार रहा तापमान

वहीं प्रदेश में अगर न्यूनतम तापमान की बात करे तो मुजफ्फरनगर में सबसे कम 9.4 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रिकार्ड किया गया है। ऐसे ही मेरठ में 10.1℃, बरेली में 10.9℃, नजीबाबाद में 11.2℃ और मुरादाबाद में 13.2 ℃ न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है।