logo
अहमदाबाद में लिफ्ट गिरने से 7 मजदूरों की मौत
सामान ले जाने वाले एलिवेटर में सवार थे मजदूर, नौंवीं मंजिल पर जाते समय सातवें फ्लोर से नीचे गिरा
 
7 laborers died in Ahmedabad lift collapse

=

Mhara Hariyana News, Ahmdabad। अहमदाबाद में एक निर्माणाधीन इमारत की लिफ्ट गिरने से सात लोगों की मौत हो गई है। हादसे में एक व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया है। हादसा बुधवार सुबह करीब साढ़े नौ बजे हुआ।

हादसे के बाद पुलिस ने बिल्डिंग में कंस्ट्रक्शन वर्क रुकवा दिया है और इमारत को सील कर दिया है।
जानकारी के मुताबिक निर्माणाधीन बिल्डिंग की नौवीं मंजिल पर काम चल रहा था और मजदूर लिफ्ट (एलीवेटर) के जरिए सामान ऊपर ले जा रहे थे। इसी दौरान सातवीं मंजिल पर पहुंचते ही लिफ्ट टूट गई। लिफ्ट में कुल 8 मजदूर सवार थे।

हादसे के बाद वहां हड़कंप सा मच गया। घायल मजदूरों को अस्पताल में ले जाया गया जहां सात को मृत घोषित कर दिया जबकि एक की हालात गंभीर बनी हुई है। लिफ्ट टूटने के हादसे के बारे में जानकारी मिलते ही पुलिस भी मौके पर पहुंच गई 

अहमदाबाद महानगरपालिका के स्टैंडिंग कमेटी के चेयरमैन हितेश बारोट ने बताया कि  अंडर कंस्ट्रक्शन बिल्डिंग में सुरक्षा मानकों का ध्यान नहीं रखा गया। जिस एलिवेटर से सिर्फ सामान ऊपर भेजा जाता है। उस पर सामान के साथ मजदूरों को भी ऊपर भेजा व उतारा जा रहा था।  इसका जवाबदार कंस्ट्रक्शन साइट के मालिक को माना जाएगा। 


हादसे वाली इमारत गुजरात यूनिवर्सिटी के पास बन रही है। इसका नाम एस्पायर-2 है। यहां जो लिफ्ट गिरी है, उसे कंस्ट्रक्शन मटेरियल ले जाने के लिए लगाया गया था। लोहे के ढांचे पर लगाई जाने वाली इस तरह की लिफ्ट को एलीवेटर कहा जाता है।  

हादसे के बाद फरार हो गया सुपरवाइजर
जब पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे, तो सुपरवाइजर मौके से फरार हो गया। इस हादसे में जान गंवाने वाले मजदूरों के नाम संजयभाई बाबूभाई नायक, जगदीशभाई रमेशभाई नायक, अश्विनभाई सोमाभाई नायक, मुकेश भरतभाई नायक, राजमल सुरेशभाई खराडी और पंकजभाई शंकरभाई खराडी हैं। हादसे के बाद इलाके में अफरातफरी मच गई। स्थानीय लोगों ने तुरंत मृतकों को निकाला और घायल मजदूर को अस्पताल पहुंचाया।