logo

NVS में 75% सीटें इन बच्चों के लिए रिजर्व, नवोदय एडमिशन में आरक्षण का नियम क्या है?

75% seats in NVS are reserved for these children, what is the rule of reservation in Navodaya Admission?
 
NVS में 75% सीटें इन बच्चों के लिए रिजर्व, नवोदय एडमिशन में आरक्षण का नियम क्या है?


NVS Class 6 Admission 2023: नवोदय विद्यालय समिति की ओर से कक्षा 6 में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है. ऐसे में जो उम्मीदवार इस साल NVS Class 6 Admission के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वो ऑफिशियल वेबसाइट navodaya.gov.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. नवोदय विद्यालय में एडमिशन के लिए आवेदन करने से पहले छात्रों को सलाह दी जाती है कि आरक्षण के नियमों को अच्छे से जान लें.


नवोदय विद्यालय समिति की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, कक्षा 6 में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया 02 जनवरी 2023 से शुरू हो गई है. इसमें आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 31 जनवरी 2023 तक का समय दिया गया है. Navodaya Vidyalaya में एडमिशन के लिए आरक्षण के नियम नीचे देख सकते हैं.

NVS Admission Reservation के नियम
नवोदय विद्यालय में 75 फीसदी सीटें ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों के लिए हैं. वहीं, 25 फीसदी सीटें शहरी छात्रों के लिए होती हैं.
जो छात्र कक्षा 3, 4 या 5 में से कोई भी कक्षा शहरी क्षेत्र के स्कूल से पढ़ा है, उसे शहरी छात्र माना जाता है.
ग्रामीण कोटे में एडमिशन लेने वाले छात्रों को कक्षा 3,4 या 5 की परीक्षाएं स्थानीय सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त या मान्यता प्राप्त स्कूल से पास करना जरूरी है.
अनुसूचित जाति और अनुसूचित जन जाति के बच्चो के लिए आरक्षण सम्बंधित जिले की जन संख्या के अनुपात में किया जाता है. किसी भी जिले में राष्ट्रीय अनुपात कम से कम 15% SC और 7% ST और 50 प्रतिशत से अधिक SC ST नहीं होना चाहिए.
रजिस्टर्ड जाति और आदिवासी आरक्षण के आलावा अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारो को 27 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा.
अन्य पिछड़े वर्ग के लोगो का आरक्षण समय समय पर प्रकाशित केंद्रीय सूची के अनुसार किया जाएगा.
नवोदय विद्यालय में एडमिशन के लिए उसी जिले के बच्चे आवेदन कर सकते हैं जिस जिले में जवाहर नवोदय विद्यालय खुला हुआ होगा.