logo

7th Pay Commission News: आखिरकार DA को लेकर सरकार ने कर दिया बड़ा ऐलान! केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी

 
7th Pay Commission News: आखिरकार DA को लेकर सरकार ने कर दिया बड़ा ऐलान! केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी
WhatsApp Group Join Now

New Delhi: अगर आप केंद्रीय कर्मचारी हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद खास हो सकती है। आपको बता दें इस साल केंद्रीय कर्मचारी डीए का इंतजार कर रहे हैं। वहीं पेंशनर्स भी डीआर का इंतजार कर रहे हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, इस बार डीए और डीआर में 3 फीसदी का इजाफा होगा। अगर ये होता है तो उन कर्मचारियों की उम्मीदों पर पानी फिर जाएगा। जो कि 4 फीसदी के इजाफे का इंतजार कर रहे थे।

कर्मचारियों को क्यों है उम्मीद

डीए पर हर महीने सरकार के श्रम ब्यूरो के द्वारा जारी किए जाने वाले औद्योगिक श्रमिकों के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर तय किया जाता है। जून 2023 के लिए मूल्य सूचकांक हाल ही में जारी किया गया था।


इसके अनुसार इस बार सूचकांक दर 3 फीसगी से ज्यादा है, जो डीए में 4 फीसदी का इजाफे के बारे में बताता है। बहराल AIRF के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा के मुताबिक, सरकार डीए को बढ़ाने का विचार नहीं कर रही है। इसका अर्थ है कि सरकार DA और DR में 3 फीसदी का इजाफा कर सकती है।

कितना हो जाएगा डीए

केंद्र सरकार अपने 1 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियोंं और पेंशनर्स के लिए डीए के फॉर्मूले के तहत तीन फीसदी बढ़कर 45 फीसदी कर सकती है। डीए का इजाफा 1 जुलाई 2023 से लागू हो जाएगा।

फिलहाल केंद्र सरकार के 1 करोड़ से अधिक कर्मचारियों और पेंशर्स को 42 फीसदी डीए मिल रहा है। DA में आखिरी बार संशोधन 24 मार्च को किया गया था और ये 1 जनवरी 2023 से लागू था।